अमेरिका के राष्ट्रीय टोही कार्यालय (NRO) के लिए एक विशेष सेटेलाइट रविवार को कैलिफोर्निया से लॉन्च किया गया. NROL-85 सेटेलाइट ने दो-चरणीय स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट को लेकर वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से सुबह छह बजकर 13 मिनट पर उड़ान भरी है. NROL-85 उपग्रह ने दो-चरणीय स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के प्रक्षेपण का ‘वेबकास्ट’ तब तक नहीं किया गया, जब तक कि पहले चरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो गई लॉन्च का ‘वेबकास्ट’ तब तक नहीं किया गया, जब तक कि पहले चरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो गई.



वैंडेनबर्ग ने एक बयान में बताया कि स्पेसएक्स रॉकेट बूस्टर का फिर उपयोग करने का एनआरओ का यह पहला मिशन है. स्पेसएक्स फाल्कल 9 रॉकेट के पहले चरण में एक हिस्सा लॉस एंजिलिस के उत्तर-पश्चिम में समुद्र तट पर वापस आ गया. एनआरओ ने NROL-85 सेटेलाइट को केवल ‘‘अहम राष्ट्रीय सुरक्षा पेलोड’’ के रूप में वर्णित किया.



तीन लॉन्च के लिए स्पेसएक्स को 29.7 करोड़ डॉलर का भुगतान-


वायु सेना ने 2019 में ऐसे तीन लॉन्च के लिए स्पेसएक्स को 29.7 करोड़ डॉलर का भुगतान किया था, जिसके तहत ही इसकी लॉन्चिंग की गई. NRO अमेरिकी सेटेलाइट्स के विकास, निर्माण, लॉन्च और रखरखाव के लिए प्रभारी सरकारी एजेंसी है, जो वरिष्ठ नीति निर्माताओं, खुफिया समुदाय और रक्षा विभाग को खुफिया डेटा प्रदान करती है.



ये भी पढ़ें- Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी हिंसा में हिरासत में लिए गए आरोपियों की संख्या बढ़ी, कुल 21 गिरफ्तार, जानिए उनका आपराधिक रिकॉर्ड


Khargone Violence: खरगोन हिंसा में पहली मौत, लापता सद्दाम का शव इंदौर के हॉस्पिटल में मिला