Joe Biden Oath on Capitol Hill: बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति बन रचा इतिहास

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन. उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी उप-राष्ट्रपति पद की बुधवार को शपथ ली. वह पहली महिला और अश्वेत हैं जिन्होंने उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली हैं. पल-पल अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज के साथ:

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 20 Jan 2021 11:41 PM
जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में कहा कि सत्ता और लाभ के लिए बहुत सारे झूठ बोले गए. उन्होंने कहा कि हमें एक दूसरे का हाथ पकड़ने की जरूरत है. ये इम्तिहान का वक्त है और हमें आगे चलना होगा.
उन्होंने कोरोना से जान गंवाने वाले अमेरिकियों को लेकर कहा कि जिन चार लोग लोगों ने जान गंवाएं हैं उनको श्रद्धांजलि. उन्होंने कोरोना से जान गंवाने वालों के लिए मौन रखा.
बाइडेन ने कहा कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति हूं. हमें संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करनी होगी. उन्होंने आगे कहा कि जिनकी नौकरियां गई उनको लेकर चिंतित हूं.
बाइडेन ने कहा कि आज अमेरिका को पहली महिला उप-राष्ट्रपति मिली है. उन्होंने हाल में यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर हुए हमले का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसी हिंसा कभी नहीं होगी.
राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में नस्लीय भेदभाव से लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि अमेरिका को एक करना मेरे सबसे बड़ा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि अमेरिका संकट के दौर से गुजर रहा है. बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी सेना सशक्त और हर चुनौतियों से निपटने में सझम है. उन्होंने कहा कि बिना एकता के शांति नहीं है.
जो बाइडेन के अमेरिका राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा. भारत-अमेरिका की साझेदारी साझा मूल्यों पर आधारित है. राष्ट्रपति ट्रंप के साथ काम कर भारत-अमेरिका साझेदारी को नई ऊंचाई पर लेकर जाने को प्रतिबद्ध हैं.
जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. इस मौके पर वहां मौजूद उनकी पत्नी भावुक दिखीं. समारोह में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन जैसी कई हस्तियां मौजूद थीं.
भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली. वह इस पद पर आने वाली पहली महिला और अश्वेत हैं.
भारतीय मूल की कमला हैरिस के अमेरिका में उप-राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले तमिलनाडु में उनकी मां के पैतृक गांव थुलासेन्द्रपुरम में लोगों ने दिए जलाकर खुशियों का इजहार किया.
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और 2016 में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार रही हिलेरी क्लिंटन भी यूएस कैपिटल में शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने पहुंच गए हैं.
शपथ ग्रहण से पहले यूएस कैपिटल कमला हैरिस के साथ जो बाइडेन पहुंच चुके हैं. बाइडेन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी हैं. जबकि कमला हैरिस के साथ उनके पति डाउग एम्हॉफ हैं.
अमेरिका में एक तरफ जहां जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां चल रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ वहां के सुप्रीम कोर्ट को बम के चलते खाली कराया जा रहा है.
जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह स्थल यूएस कैपिटल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा पहुंच चुके हैं. भारतीय समय के अनुसार वे रात साढे दस बजे शपथ लेंगे.
शपथ ग्रहण समारोह से पहले जो बाइडेन ने किया ट्वीट करते हुए कहा- यूनाइटेड स्टेट्स: अमेरिका के लिए एक नया दिन.
अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन राष्ट्रपति के गेस्ट हाउस ब्लेयर हाउस से चर्च के लिए रवाना हो रहे हैं. भारत के समयानुसार रात करीब साढे दस बजे वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.
ट्रंप ने अपने आखिरी विदाई भाषण में जो बाइडेन का नाम नहीं लिया. उन्होंने अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मैं हमेशा आपके लिए लड़ता रहूंगा. मैं आपको देखता और सुनता रहूंगा. मैं नए प्रशासन की सफलता की कामना करता हूं.
डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन एयरबेस से बतौर राष्ट्रपति आखिरी संबोधन में उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अमेरिकियों के लिए संघर्ष करता रहूंगा. फ्लोरिडा के लिए विदा होने से पहले ट्रंप ने कहा कि अगर कोरोना नहीं होता तो आंकड़े कुछ और होते. उन्होंने कोरोना वायरस को चीनी वायरस कहा. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने महज नौ महीने में वैक्सीन बनाई है.
डोनाल्ड ट्रंप को आखिरी वक्त में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. वह फ्लोरिडा के लिए रवाना हुए हैं. वाशिंगटन एयरपोर्ट पर उन्होंने दोस्त और परिवारों को शुक्रिया किया. उन्होंने कहा कि मेरा कार्यकाल मेरे लिए बेहद खास रहा. उन्होंने कहा कि आप सबने बहुत काम किया.
ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वॉशिंगटन से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो रहे हैं. अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, ट्रंप फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट को अपना स्थायी आवास बनाएंगे.


न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस में ट्रंप के आखिरी दिन निकले ट्रकों को पाम बीच में उनके मार-ए-लागो आवास पर जाते देखा गया. ट्रंप ने कथित तौर पर बुधवार सुबह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से कुछ घंटों पहले मार-ए-लागो जाने की योजना बनाई है.
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जो बाइडन के शपथ ग्रहण से पहले व्हाइट हाउस से विदाई दी गई. ट्रंप ने बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है. व्हाइट हाउस से निकलते समय ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी मौजूद रहीं.
जो बाइडेन को चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण के दौरान और उसके बाद भी सुरक्षा सख्त रहेगी. एजेंसियों की चेतावनी है कि डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हथियारबंद समूह 50 राज्यों की राजधानी में जुटने की योजना बना रहे हैं.

बैकग्राउंड

अमेरिकी के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है. भारतीय समयानुसार करीब साढे दस बजे जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. इसको लेकर वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. 6 जनवरी को भारी हिंसा के चलते भारी सुरक्षबलों को तैनात किया गया है.


 


बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में डोनाल्ड ट्रंप शामिल नहीं होंगे, दूसरी तरफ, एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि ट्रंप समर्थकों के हथियारबंद समूह 50 राज्यों की राजधानी में जुटने की योजना बना रहे हैं. पूरा अमेरिका अलर्ट पर है. वहीं राजधानी वॉशिंगटन में 24 जनवरी तक इमरजेंसी लगा दी गई है.


 


इधर, सीनेट के सामने अपनी नियुक्ति की पुष्टि करते हुए अपनी अमेरिका के भावी रक्षा मंत्री जनरल (अवकाश प्राप्त) लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि यदि पुष्टि की जाती है तो मेरा अतिव्यापी उद्देश्य भारत के साथ हमारे रक्षा संबंधों के लिए साझेदारी को जारी रखना होगा. ऑस्टिन ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों को बताया, जो बिडेन ने उन्हें अपना रक्षा मंत्री नामित किया है. ऑस्टिन ने कहा कि मैं भारत के प्रमुख रक्षा साझेदार के रूप आगे भी जारी रखूंगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.