US Journalist Set Himself Fire: अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर इजरायली विरोध प्रदर्शन में एक पत्रकार ने खुद को आग के हवाले कर दिया. सैमुअल मेना जूनियर के रूप में पहचाने गए एक फोटो पत्रकार ने शनिवार, 5 अक्टूबर को इजरायली हमलों और कार्रवाईयों का विरोध में अपनी बांह पर आग लगा ली. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 


वीडियो में राहगीरों और पुलिस अधिकारियों को उसकी सहायता के लिए दौड़ते हुए देखा जा सकता है. लोगों ने पानी और कपड़ों के टुकड़ों से आग की लपटों को बुझाया. समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के मुताबिक, पत्रकार ने खुद को आग लगाते हुए इजरायल और पश्चिमी एशिया के देशों के साथ जंग के संदर्भ में कहा, "मैं एक पत्रकार हूं और हमने आंखें मूंद ली हैं. हम अफवाह फैला रहे हैं."


गाजा के बच्चों के नाम खुद की 'कुर्बानी'


घटना से पहले सैमुअल मेना ने अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया था जिसमें गाजा युद्ध को कवर करने में मीडिया की निष्पक्षता पर सवाल उठाया गया था. उन्होंने लिखा था, "गाजा में उन 10 हजार बच्चों को जिन्होंने इस संघर्ष में एक अंग खो दिया है, मैं अपना बायां हाथ आपको देता हूं." फिलहाल मेना किसी भी खतरे से बाहर हैं, उनका इलाज चल रहा है.






पश्चिमी एशिया में कैसे हैं हालात?


इजरायल के लड़ाकू विमानों ने सेंट्रल गाजा के दैर-अल-बलाह में एक मस्जिद को निशाना बनाया है जिसमें कई लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल के एक बस स्टेशन पर हमला हुआ है. गोलीबारी में 25 साल की एक महिला की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हुए हैं. इजरायली सेना गाजा के साथ-साथ लेबनानी कस्बों पर हमले कर रहा है. इजरायली सेना ने लेबनान के दक्षिणी हिस्से में एक ऑपरेशन चलाने की तैयारी कर रही है. इसी क्रम में सेना ने इलाके से लोगों को खाली कराने की कवायद शुरू कर दी है.


ये भी पढ़ें:


Mohamed Muizzu India Visit: रिश्ते संवारने DRDO के विमान से भारत पहुंचे मुइज्जू, क्या मालदीव के राष्ट्रपति के पास नहीं है अपना विमान