16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक गर्मी के आखिर या पतझड़ की शुरुआत तक मुहैया हो सकती है. ये उम्मीद जताई है अमेरिका के सबसे बड़े महामारी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने. डॉक्टर एंथनी फाउची राष्ट्रपति जो बाइडेन के चीफ मेडिकल ऑफिसर हैं. डोनाल्ड ट्रंप काल में उन्होंने कोरोना वायरस पर गठित व्हाइट हाउस के बतौर सदस्य  अपनी सेवाएं दी थीं.


बच्चों के लिए क्या है कोविड-19 वैक्सीन की रणनीति? 


करीब 30 दिनों के कार्यकाल में जो बाइडेन अब वादा कर रहे हैं कि 100 दिन का कार्यकाल पूरा होने तक सप्ताह में 5 दिन प्राथमिक स्कूल खुलेंगे. पिछले हफ्ते देश की सर्वोच्च स्वास्थ्य एजेंसी ने लंबे समय से प्रतीक्षित अपनी गाइडलाइन्स जारी की थी. महामारी के बीच बच्चों को क्लास तक वापस पहुंचाने के लिए  गाइडलाइन्स को परिचालन रणनीति का नाम दिया गया है.


बच्चों के लिए वैक्सीन के न होने से अभिभावकों और शिक्षकों के बीच निराशा बढ़ रही है. फाउची ने आईएएनएस को बताया कि अमेरिका कम से कम एक वैक्सीन बच्चों के लिए गर्मी के अंत तक मुहैया कराने में सक्षम हो सकता है. आपको बता दें कि महामारी के खिलाफ एक साल से ज्यादा लड़ाई के बाद, कोविड-19 को खत्म करने के लिए राहत वैक्सीन की शक्ल में आई है. हालांकि, कोरोना वायरस ने दुनिया के कई हिस्सों को प्रभावित किया, लेकिन अमेरिका अभी भी संक्रमण के मामलों में उछाल का अनुभव कर रहा है.


गर्मी या पतझड़ तक करना पड़ सकता है इंतजार


संतोष की बात ये है कि संक्रमण के मामलों में 43 फीसद की गिरावट आई है. कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना की दो वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है. अमेरिका में मुहैया दो वैक्सीन में से, फाइजर की वैक्सीन का इस्तेमाल 16 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर हो रहा है, हालांकि मॉडर्ना की वैक्सीन का डोज 18 साल से ऊपर के बच्चों के लिए है. फाउची ने कहा, "हमने पहले ही उम्र कम करने के प्रयास के तहत रिसर्च की शुरुआत कर दी है."


How to Lose Weight: सोने से पहले करेंगे यह आसान काम तो वजन घटाने में मिलेगी मदद


फाइजर और बायोएनटेक का बड़ा एलान, प्रेगनेन्ट महिलाओं पर करेंगी कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल