US Diwali Holiday: अमेरिकी सांसद ग्रेस मेंग ने अमेरिकी कांग्रेस में दिवाली को अवकाश घोषित करने के लिए एक विधेयक पेश किया. मेंग ने शनिवार (27 मई) को ट्वीट करते हुए लिखा कि मुझे दिवाली के होलीडे की शुरुआत की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, मेरा बिल जो दिवाली को एक फेडरल हॉलीडे बना देगा. मेरे सभी सरकारी सहयोगियों और कई अधिवक्ताओं को धन्यवाद, जिन्होंने अपना समर्थन व्यक्त किया. 


दिवाली को रोशनी के त्योहार के रूप में जाना जाता है. ये भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. दिवाली दिवस एक्ट दीवाली को अमेरिका की 12वीं फेडरल मान्यता प्राप्त छुट्टी बना देगा. अमेरिकी सांसद ग्रेस मेंग ने प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश करने के तुरंत बाद अमेरिका में एक  समाचार सम्मेलन के दौरान कहा कि दिवाली दुनिया भर के अरबों लोगों और क्वींस में अनगिनत परिवारों और समुदायों के लिए वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है.


पेंसिल्वेनिया स्टेट में दिवाली पर छुट्टी
दिवाली को न्यूयॉर्क सहित पूरे अमेरिका देश में धूमधाम से मनाया जाता है. हाल ही में, पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट ने दीवाली को एक आधिकारिक होलीडे के रूप में मान्यता देने के लिए एक बिल पारित किया गया है. पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट के एक सदस्य निकिल सावल ने एक ट्वीट में घोषणा की थी. निकिल सावल ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखते हुए कहा कि ग्रेग रोथमैन को बिल पेश करने में शामिल होने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त किया था.






अगले महीने 22 जून को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को अमेरिका का दौरा भी करना है तो इस लिहाज से भी दिवाली को एक सरकारी छुट्टी घोषित करना सही माना जा रहा है.


भारतीय के लिए खुशखबरी
अमेरिका में दिवाली की सरकारी छुट्टी घोषित होने से वहां रहने वाले भारतीय मूल के लाखों लोगों को फायदा होगा. अमेरिका में मौजूद भारतीय अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे से दिवाली के त्योहार को सेलिब्रेट कर पाएंगे. बता दें कि अमेरिका में 20 लाख से ज्यादा हिंदू रहते हैं और वहां भारतीय मूल के कुल लोगों की संख्या 30 लाख से ज्यादा है.


ये भी पढ़ें:US Pennsylvania: अब अमेरिका में भी होगी दिवाली पर छुट्टी, जानें क्यों हुआ ये ऐलान