US Midterm Elections 2022: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मध्यावधि चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से मजबूत प्रदर्शन के बाद बुधवार को "लोकतंत्र के लिए अच्छा दिन" बताया और नतीजों की सराहना की. बाइडेन ने मतदाताओं की हताशा को भी स्वीकार किया, लेकिन कहा कि अमेरिकियों के "भारी बहुमत" ने चुनाव के बाद उनके आर्थिक एजेंडे का समर्थन किया है.


बाइडेन ने व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं मानता हूं कि लोकतंत्र के लिए यह एक अच्छा दिन था और मुझे लगता है कि यह अमेरिका के लिए भी एक अच्छा दिन था."


'चुनाव कुछ हद तक निराशाजनक था'


उधर, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए यह एक भारी रात थी. वे उम्मीद कर रहे थे उनकी पार्टी इस बार के चुनाव में मतदाताओं की लहर को अनुभव करेगी, लेकिन शायद ऐसा नहीं हुआ. हालांकि, प्रतिनिधि सभा में वे डेमोक्रेट्स से आगे नजर आए. ट्रंप ने व्यक्तिगत रूप से जिन उम्मीदवारों का समर्थन किया, उनके संदर्भ में कहा, "कुछ मायनों में चुनाव कुछ हद तक निराशाजनक था, लेकिन मेरे व्यक्तिगत दृष्टिकोण से यह एक बहुत बड़ी जीत थी - 219 जीत और 16 हार." ट्रंप ने ये भी कहा कि इससे बेहतर कभी किसी ने नहीं किया है.


अपने कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों को हारते हुए देखने के अलावा, ट्रंप ने 2024 में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी रॉन डेसेंटिस की एक शानदार जीत को भी देखा. रॉन ने फ्लोरिडा के गवर्नर बने रहने के लिए एक शानदार जीत हासिल की है. 


बता दें, रिपब्लिकन पार्टी साल 2018 के बाद पहली बार 435 सदस्यीय सदन को फिर से हासिल करने की राह पर है, लेकिन उनके पास कुछ ही सीटों की बढ़त है. शीर्ष रिपब्लिकन केविन मैखार्थी ने कहा, "यह स्पष्ट है कि हम सदन को वापस लेने जा रहे हैं."


क्या 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे बाइडेन?


प्रतिनिधि सभा में मिली हार से बाइडेन के कार्यकाल पर सवाल उठने लाजमी थे. मुख्य रूप से अब यह सवाल भी उठने लगा है कि क्या 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को खड़ा होना चाहिए. हालांकि, आंकड़ों की मानें तो उन्होंने अपने दो डेमोक्रेटिक पूर्ववर्तियों, बराक ओबामा या बिल क्लिंटन से बेहतर प्रदर्शन किया है. बुधवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनकी योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए वे "अगले साल की शुरुआत में" तय करेंगे. 


मध्यावधि चुनाव में वोटर्स ने गर्भपात के मुद्दे को काफी अहम माना. इस पर बाइडेन ने उन युवाओं की "ऐतिहासिक संख्या" की सराहना की, जिन्होंने मतदान किया और गर्भपात के अधिकार के समर्थन की ओर इशारा किया. बाइडेन ने कहा, "मतदाताओं ने अपनी चिंताओं के बारे में स्पष्ट रूप से बात की. अभी भी बहुत से लोग आहत हैं." राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने एक स्पष्ट और अचूक संदेश भेजा कि वे हमारे लोकतंत्र को संरक्षित करना चाहते हैं और इस देश में चुनने के अधिकार की रक्षा करना चाहते हैं."


ये भी पढ़ें- बाइडेन बोले- G20 सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पूछेंगे, ताइवान पर क्या है उनकी 'रेड लाइन'