US Airstike In Kabul: 26 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट के बाहर आईएसआईएस-खुरासान के हमले के बाद अमेरिका ने जो कहा था आज उसे अंजाम दे दिया. काबुल में रविवार को अमेरिका ने कई सुसाइड बॉम्बर से भरी एक गाड़ी पर ड्रोन से हमला कर तबाह कर दिया. गाड़ी विस्फोटकों से भरी हुई थी. इस गाड़ी में कई सुसाइड बॉम्बर मौजूद थे जो काबुल एयरपोर्ट पर हमला करने जा रहे थे. अमेरिका ने उसे रोकने के लिए उस पर ड्रोन से अटैक किया. अमेरिका ने कहा कि काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एरयरपोर्ट पर आईएसआईएस-खुरासान के बड़े हमले को रोकने के लिए ऐसा किया गया.


यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता बिल अर्बन ने कहा कि आज अमेरिका की सेना ने काबुल में एक गाड़ी में मानव रहित एयर स्ट्राइक की. इसमें काबुल के हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आईएसआईएस-खुरासान का खतरा समाप्त हो गया. बिल ने कहा कि हमारा टारगेट सफल रहा. उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई में अभी तक किसी भी नागरिक के हताहत होने की जानकारी नहीं है. हालांकि, बताया जा रहा है कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई है. अमेरिका की तरफ से कहा गया कि मिसाइल हिट होने के बाद गाड़ी में बड़ा धमाका हुआ. अमेरिकी सेना ने कहा कि भारी संख्या में लोगों की जान जा सकती थी, लेकिन इसे टाल दिया गया.






बता दें कि 26 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो सिलसिलेवार धमाके हुए थे. उस घटना की जिम्मेदारी आईएसआईएस खुरासान ने ली थी. हमले में अमेरिका के करीब 13 सैनिक मारे गए थे और कुल 170 लोगों की मौत हुई थी. घटना के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था, “हम हमलावरों को माफ नहीं करेंगे. हम नहीं भूलेंगे. हम आपका शिकार करेंगे और आपको इसकी कीमत चुकानी होगी. हम अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बचाएंगे. हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे और हमारा मिशन जारी रहेगा.”


रविवार की घटना के कुछ देर बार तालिबान ने दावा किया था कि इसके पीछे आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ है. लेकिन बाद में अमेरिकी सेना ने इस पर बयान देकर ये साफ कर दिया कि उनकी तरफ से ही ये एयर स्ट्राइक की गई थी. कुल मिलाकर अपनी सेना की वापसी से पहले अमेरिका ने साफ कर दिया कि है कि आतंकवाद के खिलाफ उसकी लड़ाई आगे भी जारी रहने वाली है.


Taliban Killed Folk Singer: तालिबानी लड़ाके ने लोक गायक फवाद अंदराबी की हत्या की, बेटे ने कहा- उन्होंने सिर में गोली मारी


Afghanistan News: अफगानिस्तान के हालात पर यूएन महासचिव के साथ पी5 की बैठक, काबुल को सेफ ज़ोन बनाने की कोशिश में जुटे फ्रांस और ब्रिटेन