America Ohio Class Nuclear Submarine: इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी सेना एक असामान्य ऐलान किया है. सेना ने कहा है कि अमेरिका की गाइडेड मिसाइल परमाणु पनडुब्बी मध्य-पूर्व के समंदर में दाखिल हो चुकी है. ये पनडुब्बी ओहियो क्लास की है, लेकिन सेना ने इसका नाम नहीं बताया है. यूएस सेंट्रल कमांड ने रविवार को सोशल मीडिया पर एक पनडुब्बी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "ओहियो क्लास की पनडुब्बी उसके एरिया ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी में दाखिल हो रही है."


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ओहियो पनडुब्बी स्वेज नहर के आसपास कहीं दिख रहा है. अमेरिकी की सेंट्रल कमांड ने पन्डुब्बी का नाम जाहिर नहीं किया है. फिलहाल अमेरिकी नौसेना के पास चार तरह के गाइडेड मिसाइल सबमरीन हैं. इसके अलावा अमेरिका के पास एसजीएन हैं, जिनमें टॉमहॉक क्रूज मिसाइलें लगी होती हैं. एसजीएन एक बार में 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइल ले जा सकता है. 






क्या जताना चाहता है अमेरिका?


इजरायल और हमास के बीच जंग में अमेरिका इजरायल का समर्थक रहा है. अमेरिका ने मध्य-पूर्व में परमाणु पनडुब्बी की तैनाती तब की है जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मध्य-पूर्व में तुर्किए, इजरायल, इराक, वेस्ट बैंक, जॉर्डन के साथ जंग के हालातों को लेकर बैठक कर रहे हैं. इसके बाद अमेरिकी की रणनीति को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि एक तरफ तो वह बातचीत का मंच अपना रहा है दूसरी ओर समंदर में पनडुब्बी उतार रहा है.


क्या अमेरिका ईरान को दे रहा है संदेश?


इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना पर आए दिन ईरान समर्थित समूहों की ओर से हमले होते हैं. इस बीच ये माना जा रहा है कि अमेरिका मध्य-पूर्व में ये संदेश दे रहा है उनपर किये जा रहे हमलों की प्रतिक्रिया अमेरिका दे सकता है.


ये भी पढ़ें:


7 अक्टूबर को इजरायल पर अटैक का हमास का क्या था पूरा प्लान? कमांडर का खुलासा, बोला- आम नागरिकों को...