वाशिंगटनः अमेरिकी सांसद ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद वहां के मौजूदा हालात पर चिंता जताया है. अमेरिकी सांसदों ने आग्रह कर कहा है कि भारत सरकार उन लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखे जिन पर उसकी स्थापना हुई थी. अमेरिकी कांग्रेस के सांसद स्टीव वाटकिंस ने प्रतिनिधि सभा के सदन में अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में कहा.


सांसद स्टीव वाटकिंस ने कहा, "महोदया, मैं आज जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए लोकतंत्र और स्वतंत्रता के समर्थन और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के महत्व पर अपनी बात रखना चाहता हूं."


कैनसास ने रिपब्लिकन सांसद ने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने अगस्त में आर्टिकल 370 हटाकर क्षेत्र की स्वायत्तता को खत्म कर दिया. उन्होंने कहा, "तब से वहां संचार सेवाएं बंद हैं. कर्फ्यू लगा हुआ है और लगभग चार हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें नौ साल की उम्र के बच्चे भी शामिल हैं."


वाटकिंस ने कहा, "अध्यक्ष महोदया, यह स्थिति बर्दाश्त नहीं की जा सकती और मैं अपने सहयोगियों से एक प्रस्ताव (एच आर 745) का समर्थन करने का अनुरोध करता हूं, जिसमें भारत सरकार से उन लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने का आग्रह किया गया है, जिस पर उसकी स्थापना हुई थी."


नागरिकता संशोधन बिल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी, बना कानून