America North Korea News: अमेरिका और उत्तर कोरिया (North Korea) की दुश्मनी की बहुत-सी खबरें आपने पढ़ी होंगी. ये दोनों देश एक-दूजे को बिल्कुल नहीं सुहाते. यहां तक कि यदि उनके मित्र देशों में उनकी मर्जी के खिलाफ कोई काम हो जाए तो भी इन्हें बुरा लगता है. अब अमेरिका ने अपने मित्रराष्ट्र ब्रिटेन की एक कंपनी पर इसलिए हजारों करोड़ का जुर्माना ठोक दिया है क्योंकि उसने उत्तर कोरिया को सिगरेट बेची थीं.


अमेरिका ने दुनिया की सबसे बड़ी टोबैको कंपनियों में शामिल ब्रिटिश-अमेरिकन टोबैको कंपनी (BAT) पर 52 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. अमेरिका ने ये कार्रवाई तब की है, जबकि BAT के एक सहायक ने तानाशाह किम के देश को सिगरेट बेचने की बात स्वीकार की. खुलासे के मुताबिक, उनकी डील 2007 से 2017 के बीच की गई थी. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (United States Department of Justice) ने बताया कि BAT ने उत्तर कोरिया के संस्थानों को सिगरेट बेचने के लिए कई वित्तीय घोटाले भी किए थे.




चीनी सहायक पर भी लगा क्रिमिनल चार्ज


रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2007 से 2017 के बीच में BAT ने सहायक कंपनियों के जरिए अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया को करीब 35 हजार करोड़ रुपये के तंबाकू उत्पाद बेचे थे. सिगरेट व तंबाकू उत्पाद बेचने के आरोप में ही अमेरिका ने 52 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं, एक बड़ी बात यह है कि बिक्री में शामिल उत्तर कोरियाई बैंकर सिम ह्योन-सोप, चीनी सहायक किन गुओमिंग और हान लिनलिन के खिलाफ भी क्रिमिनल चार्ज लगाए गए हैं. मगर, वे तीनों आरोपी फरार हैं.


खूब धूम्रपान करते हैं तानाशाह किम जोंग


आपको बता दें कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन सिगरेट पीने के शौकीन हैं. वर्ष 2019 में ट्रंप के साथ एक समिट के लिए वियतनाम जाते समय किम जोंग ट्रेन में सिगरेट पीते नजर आए थे. उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हुईं.


अमेरिका ने प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था


पिछले साल मई में अमेरिका ने यूनाइटेड नेशंस की सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) से उत्तर कोरिया को तंबाकू निर्यात करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था. हालांकि, कोरिया के मित्रदेशों चीन और रूस ने इस पर वीटो लगा दिया था. ऐसा बताया जाता है कि तंबाकू के कारोबार से उत्तर कोरियाई सरकार काफी ज्यादा कमाई करती है.


यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने दागी सॉलिड-फ्यूल वाली ICBM मिसाइल, जानिए क्या अब कहीं भी कर सकेगा परमाणु हमला?