US President candidate Donald Trump: पेन्सिल्वेनिया रैली में हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप पहली बार सोमवार को कान पर पट्टी बांधकर रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) पहुंचे. इस दौरान लोगों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया. मिल्वौकी में जब ट्रंप पहुचे तो उनके दाहिने कान पर पट्टी बंधी हुई दिखी. उनके स्वागत में गॉड ब्लेस द यूएसए गीत भी बज रहा था. 13 जुलाई को पेन्सिल्वेनिया में रैली के दौरान ट्रंप पर गोली चली थी. इस हमले में गोली ट्रंप के कान को चीरते हुए निकल गई थी. इस हमले के 48 घंटे बाद रिपब्लिकन पार्टी ने उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है. इस दौरान RNC में ट्रंप के पहुंचते ही समर्थकों ने USA-USA के नारे लगाए. साथ ही ट्रंप की तरह हवा में मुट्ठी लहराते हुए लोग 'लड़ो-लड़ो' कहते नजर आए. कन्वेंशन सेंटर से ट्रंप के जाने के दौरान लोगों ने 'वी लव ट्रंप' के नारे भी लगाए.


ट्रंप ने कर दी बड़ी घोषणा


बता दें कि अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं. इसकी वजह से अमेरिका में काफी ज्यादा राजनीतिक हलचल हो रही है. चुनाव से पहले ट्रंप को रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में चुना गया है. उन्होंने जेडी वेंस को अमेरिका के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर चुना है. ट्रंप ने कहा, उन्होंने यह निर्णय लंबे विचार-विमर्श और सोच-विचार के बाद लिया है. उपराष्ट्रपति पद के लिए की घोषणा के बाद 39 साल के जेम्स डेविड वेंस के नाम का किसी ने भी विरोध नहीं किया. वेंस 2022 में पहली बार ओहायो से सीनेटर चुने गए थे. उन्हें ट्रंप का करीबी माना जाता है. हालांकि, वह ट्रंप समर्थक बनने से पहले 2021 तक कट्टर विरोधी थे. वहीं, भारतवंशियों में विवेक रामास्वामी और निक्की हेली का नाम था, लेकिन इन्हें नहीं चुना गया.





हमलावार के बारे में आई नई जानकारी

वहीं, जांच एजेंसी एफबीआई ने कहा कि ट्रंप पर हुई गोलीबारी के मकसद की जांच की जा रही है. सूत्रों ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि पकड़े गए हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के फोन से कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला. अधिकारी अब सुराग खोजने के प्रयास में क्रूक्स के लैपटॉप की जांच कर रहे हैं. जिस दिन उसने गोलीबारी की थी, संदिग्ध ने एलेघेनी आर्म्स एंड गन वर्क्स से 50 राउंड गोला-बारूद और होम डिपो से एक सीढ़ी खरीदी थी. यह वही सीढ़ी है, जिसका इस्तेमाल क्रुक्स ने फैक्ट्री की छत पर चढ़ने के लिए किया था, जहां से उसने ट्रंप पर गोलियां चलाई थीं.


ये भी पढ़ें : Us Election 2024 : ट्रंप के विरोधी बने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, पत्नी ऊषा चिलुकुरी का है भारत और हिंदू धर्म से गहरा कनेक्शन, जानिए