वॉशिंगटनः अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी की सर्वोच्च अदालत में जल्द ही भारतीय मूल के जज की नियुक्ति हो सकती है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश की राजधानी की सबसे बड़ी अदालत में जज के तौर पर भारतीय-अमेरिकी विजय शंकर (Vijay Shanker) को नामित करने की मंशा जताई है.


फैसले पर सीनेट की मुहर जरूरी


हालांकि अभी ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर शंकर को इसके लिए नॉमिनेट नहीं किया है. नॉमिनेशन के बाद इस पर अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की मुहर लगना जरूरी है.


अगर सीनेट शंकर के नाम की पुष्टि करती है तो वह डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (डीसी) कोर्ट ऑफ अपील्स में एसोसिएट जज के पद पर काम करेंगे. यह वॉशिंगटन डीसी का सबसे बड़ा कोर्ट है. शंकर फिलहाल न्याय विभाग की क्राइम ब्रांच में वरिष्ठ अभियोग वकील (सीनियर लिटिगेशन काउंसल) और अपील सेक्शन के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त हैं.


2012 तक करते रहे प्राइवेट प्रैक्टिस


शंकर 2012 में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस का हिस्सा बने थे. इससे पहले वो प्राइवेट प्रैक्टिस करते थे और वॉशिंगटन डीसी, राजधानी के मेयर ब्राउन के दफ्तर, एलएलसी एंड कोविंगटन एंड बर्लिंग, एलएलपी जैसे संस्थानों के लिए निजी वकील के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.


उन्होंने ड्यूक विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की और वर्जीनिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लॉ से ‘ज्यूरिस डॉक्टर’ (जेडी) की डिग्री यानी न्यायशास्त्र में डॉक्टरेट प्राप्त किया.


ये भी पढें
दुनियाभर में 97 लाख लोगों को हुआ कोरोना, पिछले 24 घंटों में 1.76 लाख नए केस आए, 5 हजार लोगों की मौत


माइक पोम्पिओ ने कहा- भारत को चीन से बढ़ते खतरे के मद्देनजर अपने सैनिकों की तैनाती करेगा अमेरिका