नई दिल्ली:  चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप ले लिया है. अमेरिका और भारत समेत दुनिया के कई देश इसकी चपेट में हैं. अब अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने COVID-19 को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है. कोविड-19 पर व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने यह ऐलान किया.


इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं.’’उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है.


बता दें कि अमेरिका में इस वायरस के प्रकोप ने 37 लोगों की जान ले ली है और 1,300 से ज्यादा संक्रमित हैं. अनुमान लगाया जा रहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति देश में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं और ऐसा ही हुआ.






इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा था, "कोरोना वायरस पर मैं व्हाइट हाउस में आज 3 बजे एक न्यूज कॉन्फ्रेंस करूंगा." एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, "क्योंकि हमारे पास एक बहुत मजबूत सीमा नीति है, इसी वजह से कोरोना वायरस से 40 मौतें हुई हैं. यदि हमारी कमजोर या खुली सीमाएं होतीं, तो यह संख्या कई गुना अधिक होती."


यह भी पढ़ें-

आपकी जेब पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, जानें क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा


Coronavirus: भारत में कोरोना से दूसरी मौत, देश में अबतक 82 पॉजिटिव मामले सामने आए

Coronavirus: इटली में एक दिन में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड 250 लोगों की मौत