वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाएगा. अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में वोटिंग के बाद प्रस्ताव पास हो गया है. समाचर एजेंसी के मुताबिक वोटिंग के दौरान ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को बहुमत मिल गया है. इसके पहले अमेरिकी कांग्रेस में (अमेरिकी संसद) ट्रंप के महाभियोग प्रस्ताव पर लंबी बहस चली. ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने सत्ता का दुरुपयोग किया है.


सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत प्राप्त है और वहां देश के 45वें राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए मतदान होने की संभावना नहीं लगती है. वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और विपक्षी डेमोक्रेटिक पर तख्तापलट की कोशिश करके अमेरिकी लोकतंत्र को नष्ट करना चाहते हैं.


महाभियोग पर ट्रंप का बयान


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ''अमेरिकी लोकतंत्र पर खुलेआम युद्ध की घोषणा है." उन्होंने मांग की, ''प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी महाभियोग प्रक्रिया को फौरन रोक दें.''


ट्रंप ने पेलोसी को लिखे पत्र में कहा, "अवैध महाभियोग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ते हुए, आप अपने पद की गरिमा को तोड़ रही हैं. आप संविधान के प्रति अपनी निष्ठा को तोड़ रही हैं और आप अमेरिकी लोकतंत्र में खुलेआम युद्ध की घोषणा कर रही हैं."


अपने खत के जरिए ट्रंप ने कहा, "आप वे हैं जो अमेरिका के चुनावों में हस्तक्षेप कर रहे हैं. आप अमेरिका के लोकतंत्र को प्रभावित कर रहे हैं. आप न्याय को बाधित करने वाले हैं. आप अपने खुद के व्यक्तिगत, राजनीतिक और दलगत लाभ के लिए हमारे देश में दर्द और तकलीफ ला रहे हैं."


क्या है ट्रंप पर आरोप


ट्रंप पर अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप है. उनपर आरोप है कि वह पद पर रहते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति को दो डेमोक्रेट नेताओं के खिलाफ जांच के लिए दबाव डलवाया.


MasterStroke: नागरिकता कानून को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर इमरान खान ने बोला झूठ, हुए एक्सपोज