सिंगापुर: कल सिंगापुर की धरती पर दो ध्रुवों का मिलन होगा. सुपर पावर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वघोषित सुपर पावर के नेता किम जोंग उन से मंगलवार की सुबह मुलाकात करेंगे. दोनों नेता दो दिनों पहले (रविवार) सिंगापुर पहुंच चुके हैं. जहां आज ट्रंप और किम ने अलग-अलग तैयारियों का जायजा लिया. दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों ने भी सुरक्षा की समीक्षा की. सिंगापुर खासकर होटल के आसपास दोनों नेताओं के कट-आट्स लगाए गये हैं. ट्रंप और किम के बीच शिखर सम्मेलन कल कैपेला होटल में सुबह नौ बजे से शुरू होगी. यह उत्तर कोरिया और अमेरिका के वर्तमान प्रमुखों के बीच पहली मुलाकात है.


सुरक्षा का खास ख्याल
इस बैठक के लिए मेजबान सिंगापुर ने जहां करीब दस करोड़ रुपये से अपनी जेब हल्की की है तो वहीं चीन ने अपने उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए विमान दिए. दरअसल, उत्तर कोरिया ने बैठक के लिए होटल बिल चुकाने से हाथ खड़े कर दिए थे. वहीं अमेरिका ने भी उत्तर कोरिया के खर्च का बोझ उठाने से इनकार कर दिया था. बैठक में किम भले ही चीन और सिंगापुर की मदद से पहुंचे हों लेकिन उनकी शानो-शौकत में कोई कमी नजर नहीं आई.



उत्तर कोरियाई तानाशाह दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियों के साथ सिंगापुर हवाई अड्डे से निकला. उत्तर कोरिया से किम के साथ उनके सबसे भरोसेमंद एक दर्जन से अधिक सुरक्षा गार्ड का एक दस्ता भी साथ पहुंचा. किम जोंग उन के सिंगापुर पहुंचने के सेंट रेजिस होटल पहुंचने के बाद सिंगापुर पुलिस और उत्तर कोरियाई गार्ड्स ने होटल के इर्द-गिर्द पूरे इलाके को घेर लिया. सिंगापुर मीडिया के मुताबिक इनमें से एक विमान किम जोंग उन के लिए खाद्य सामग्री लेकर पहुंचा है. बड़े बड़े रेफ्रिजरेशन उपकरणों में किम के खाने पीने के सामान को सेंट रेजिस होटल पहुंचाया गया है.



सिंगापुर के ऑर्चड रोड इलाके में किम जोंग उन का सेंट रेजीस होटल है वहां से कुछ ही दूरी पर वो शांग री ला होटल भी है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रुके हैं. लिहाजा सिंगापुर सरकार ने इस इलाके को विशेष इवेंट एरिया घोषित किया है और सामान्य लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां लगाई गई हैं. इन दोनों नेताओं की बैठक और ऊंचे खतरे को देखते हुए सिंगापुर सरकार ने 5000 से ज्यादा पुलिस बल तैनात किया है. इसमें विशेष कमांडो दस्ते भी शामिल हैं.



क्या है मुलाकात का मकसद?
दोनों नेताओं के बीच होने वाली मुलाकात का मकदस उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार के जखीरे के कारण ट्रंप और किम के बीच बनी खाई को पाटना है. उत्तर कोरिया की परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल की ललक ने दुनिया को हैरानी में डाल रखा है. दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान लगाता चिंता जताते रहा है. कई बार युद्ध जैसी भी स्थिति बनी है. पिछले साल दोनों नेताओं के बीच जमकर शब्दबाण चले थे और दोनों ओर से अपशब्दों की बौछार हुई थी. ऐसे में अमेरिका और उत्तर कोरिया का बातचीत के लिए तैयार होना अप्रत्याशित बदलाव है.



ली से मिले ट्रंप
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन के साथ कल होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से मुलाकात की. ट्रंप ने किम से मुलाकात को लेकर कहा कि कल हमारी एक दिलचस्प बैठक है और मेरा मानना है कि सब कुछ ठीक से हो सकता है.


25,00 पत्रकार सिंगापुर पहुंचे
इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता के कवरेज के लिए करीब 2,500 पत्रकार सिंगापुर पहुंचे हैं. दोनों नेताओं की मुलाकात और बयानबाजी को लेकर इंटरनेशनल मीडिया की खासी दिलचस्पी रही है.