नई दिल्ली: अगले गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल होने के भारत के निमंत्रण को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कथित तौर पर ठुकरा दिया है. भारत की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप को अगस्त महीने में निमंत्रण भेजा गया था. विदेश मंत्रालय ने इस मुद्दे पर अभी तक कोई बयान नहीं जारी किया है. अमेरिका के दिल्ली में स्थित दूतावास से कहा गया है कि इस मुद्दे पर व्हाइट हाउस की तरफ से ही कुछ कहा जा सकता है.


हालांकि, ऐसा नहीं है कि यह अचानक से हुआ है. पिछले कुछ दिनों से अमेरिका अधिकारी इस ओर इशारा कर रहे थे कि डोनाल्ड ट्रंप भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर चीफ गेस्ट बनने के भारत के निमंत्रण ठुकरा सकते हैं.


राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम से भारत-अमेरिका के रिश्ते में कमजोरी आएगी. यह इसलिए भी थोड़ा हैरान करने वाला है क्योंकि ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते होने का दावा करते थे.


ट्रंप ने भारत के आमत्रंण को तब ठुकराया है जब दोनों के बीच अनेक मुद्दों पर असहमति पिछले कुछ महीनों से चली आ रही थी. भारत ने अनेक मु्द्दे पर अमेरिका की बातों को नजरंदाज करते हुए पिछले कुछ समय से देशहित में फैसले लिए हैं. इनमें यूएस सैंक्शन के बावजूद भारत अभी तक ईरान से तेल खरीद रहा है, रूस से भारत ने एस-400 लॉन्ग रेंज मिसाइल की डील की है आदि प्रमुख हैं.


रूस के साथ किसी भी देश के हथियार, मिसाइल आदि के डील करने पर अमेरिका उस देश पर प्रतिबंध लगा देता है, लेकिन भारत ने इसके बावजूद रूस से मिसाइल खरीदने की डील की है. अमेरिकी राष्ट्रपति इस बात से भी नाराज हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें-


मोदी जापान के पीएम से मिले, शिंजो आबे बोले- मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक

SC/ST एक्ट में तुरंत गिरफ्तारी का सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में किया बचाव, कहा- बदलाव का मकसद राजनीतिक लाभ नहीं