US president Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में अब सिर्फ 9 दिन बचे हैं. 9 दिन बाद अमेरिका को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा. अब देखना होगा कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति का पद दोबारा संभालते हैं या इस बार बाजी कमला हैरिस मारती हैं. रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच की कड़ी टक्कर के बीच आईए जानते हैं अमेरिकी चुनाव से पहले ही 2.5 करोड़ लोग अमेरिका में अपना वोट पहले ही कैसे डाल चुके हैं?


1- 2.5 करोड़ लोग अमेरिका में अपना वोट डाल चुके


आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले ही 2.5 करोड़ लोगों ने वोट डाल दिया है. अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है. दरअसल अमेरिका में चुनाव में वोटर्स को कुछ सुविधाएं दी जाती हैं. इसी में एक है समय से पहले मतदान की सुविधा. देश के 47 राज्य और कोलंबिया जिला सभी मतदाताओं को समय से पहले मतदान का विकल्प प्रदान करते हैं. इन्हीं जगहों पर अब तक कुल 2.5 करोड़ वोटर्स वोट डाल चुके हैं.


आपको बता दें कि अगर इस बार ट्रंप जीतते हैं तो वो दूसरी बार अमेरिका के राष्ट्रपति बनेंगे. वहीं अगर कमला हैरिस जीतती हैं तो वो इतिहास रच देंगी. वो पहली अफ्रीकी अमेरिकी और दक्षिण एशियाई मूल की शख्स होंगी जो ये कारनामा करेंगी.


अब तक के सर्वे की बात करें तो रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर डेमोक्रेटिक कैंडिडेट कमला हैरिस भारी पड़ती दिख रही हैं. हालिया सर्वे के नतीजों में कमला हैरिस को कई प्रमुख राज्यों में आगे दिखाया गया है. इन राज्यों में अमेरिका के एरिजोना, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे राज्य शामिल हैं. हालांकि अमेरिका के सात स्विंग स्टेट यह करेंगे कि इस बार अमेरिका में किसकी सरकार बनेगी. स्विंग स्टेट वो राज्य हैं जहां वोटर्स अभी तक तय नहीं कर पाए कि उन्हें कमला हैरिस का साथ देना है या डोनाल्ड ट्रंप का साथ देना है.