US Presidential Election: अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार (4 मार्च) को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत दी. सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति को कोलोराडो में बैलट का हिस्सा बनने की इजाजत दी है. इस तरह वह कोलोराडो में होने वाले प्राइमरी चुनाव का हिस्सा बन पाएंगे. शीर्ष अदालत का ये फैसला कोलोराडो राज्य के उस आदेश को उलट देता है, जिसमें 6 जनवरी, 2021 को अमेरिकी संसद पर हमले की वजह से ट्रंप को अयोग्य घोषित किया गया था.


दरअसल, सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला ऐसे समय पर आया है, जब कई महीनों से बहस चल रही थी क्या ट्रंप ने 14वें संशोधन में शामिल 'विद्रोहवादी खंड' का उल्लंघन किया है. ट्रंप इस वक्त रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला पूर्व राष्ट्रपति के लिए बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इसने उन सभी कानूनी खतरों को टाला है, जिसकी वजह से राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ उनके चुनावी अभियान को झटका लग सकता था.


ट्रंप पर अभी चल रहे चार आपराधिक केस


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भले ही डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है, मगर इसने उन चार आपराधिक मुकदमों से पूर्व राष्ट्रपति को राहत नहीं दी है, जो अभी उनके खिलाफ चल रहे हैं. इसमें संघीय चुनाव गड़बड़ी का मामला भी शामिल है, जिसमें 6 जनवरी, 2021 को अमेरिकी संसद पर हुए हमलों के बाद लगाई गईं धाराओं के तहत ही ट्रंप पर कार्रवाई हुई है. 6 जनवरी, 2021 को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी संसद 'यूएस कैपिटॉल' पर हमला कर दिया था. 


सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में क्या कहा? 


सुप्रीम कोर्ट इस विचार पर एकमत था कि ट्रंप को एकतरफ तरीके से चुनावी प्रक्रिया से बाहर नहीं किया जा सकता है. लेकिन जजों के बीच इस बात को लेकर सहमति नहीं थी कि इस फैसले का कितना असर देखने को मिलेगा. हालांकि, 5-4 के बहुमत से सुप्रीम कोर्ट जजों की पीठ ने कहा कि कोई भी राज्य किसी उम्मीदवार को चुनावी प्रक्रिया से बाहर नहीं कर सकता है. लेकिन चार जजों ने कहा कि अदालत को अपनी राय को सीमित करके रखना चाहिए था. 


SC से राहत के बाद क्या बोले ट्रंप? 


पूर्व राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर खुशी जताई. उन्होंने इसे देश के लिए बड़ी जीत तक करार दे दिया. सोशल मीडिया पर ट्रंप ने लिखा, 'अमेरिका के लिए बड़ी जीत.' अदालत का फैसला ट्रंप के लिए संजीवनी है, क्योंकि अब वह प्राइमरी इलेक्शन में हिस्सा ले पाएंगे. अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और ट्रंप दूसरी बार देश की सबसे ताकतवर सीट तक पहुंचने के लिए जोर लगा रहे हैं. वह 2016 से 2020 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके हैं.


यह भी पढ़ें: Nikki Haley: रिपब्लिकन प्राइमरी के चुनाव में जीतीं निक्की हेली, डोनाल्ड ट्रंप को मात दे रच दिया यह इतिहास