US President Election 2024: अमेरिका में पांच नवंबर को चुनाव है. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है. अभी तक हुए हर सर्वे में दोनों को लगभग बराबर माना गया है. ऐसे में चुनाव नतीजा अभी से कोई पूरी तरह से बता दे ये थोड़ा मुश्किल है.


अमेरिका में कई स्विंग स्टेट हैं जहां वोटर्स तय नहीं कर पाए हैं कि वो ट्रंप के साथ जाएंगे या कमला हैरिस के साथ. यही स्विंग स्टेट चुनाव के परिणाम का रुख बदल सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं अमेरिका के वो कौन से राज्य हैं जहां के वोटर्स असल में तय करेंगे कि कौन होगा अमेरिकी का अगला प्रेसिडेंट.


कौन से हैं स्विंग स्टेट जहां के वोटर्स ने कुछ तय नहीं किया


अमेरिका में जिन राज्यों के वोटर्स यह तय नहीं कर पाएं हैं कि उन्हें किसका साथ देना है वो राज्य हैं- मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन, एरिजोना, नेवादा और नॉर्थ कैरोलिना.


क्या है पूरा गणित


जिन स्विंग स्टेट की बात ऊपर की गई है उनमें कुल राज्यों के 593 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में 93 हैं. अब चुनाव पूर्व के अनुमान की बात करें तो बाकी के इलेक्टोरल कॉलेज में ट्रंप को 219 और हैरिस को 226 पर बढ़त हासिल है. इससे साफ है कि अगर ऐसा ही होता है तो नतीजे स्विंग स्टेट के 93 इलेक्टोरल कॉलेज वोट तय करेंगे. आपको बता दें कि राष्ट्रपति बनने के लिए 270  इलेक्टोरल कॉलेज वोट चाहिए.


स्विंग स्टेट में जनता नहीं कर पा रही तय


स्विंग स्टेट की बात करें तो फिल्हाल एरिजोना में ट्रंप को 48.5 तो हैरिस को 47.5 वोट मिल रहे हैं. वहीं जॉर्जिया में ट्रंप को 48.7 और हैरिस को 47.9 प्रतिशत वोट, पेंसिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति को 48.4 तो वहीं उप राष्ट्रपति को48.1 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं.


अन्य राज्यों की बात करें तो नेवादा में ट्रंप को 47.8, नॉर्थ कैरोलिना में 48.9, मिशिगन में 48.6 और विसकॉन्सिन में 48 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं कमला हैरिस को 48.3, 47.8 और 48.4 प्रतिशत वोट क्रमश: इन स्विंग स्टेट में मिल रहे हैं. ऐसे में साफ है कि ये स्विंग स्टेट की तय करेंगे कि आखिरकार अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा.