Joe Biden and Mohammad Yunus Met : भारत के पड़ोसी बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन हो चुका है. शेख हसीना के पद से हटने के बाद अभी वहां पर नई अंतरिम सरकार बनाई गई है, जिसमें मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस को बनाया गया है. मोहम्मद यूनुस ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की है. इस मुलाकात के बाद जारी किए गए ऑफिशियल प्रेस नोट में जानकारी दी गई की बाइडेन ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को पूरा समर्थन देने की बात कही है. 


बाइडेन और मोहम्मद यूनुस के बीच किन मुद्दों पर हुई बात


संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहुंचे मोहम्मद यूनुस ने न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति  से मुलाकात की. मुख्य सलाहकार के दफ्तर से जारी की गई प्रेस रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन सरकार मोहम्मद यूनुस सरकार को पूरा समर्थन देगी. इसके अलावा जो बाइडेन ने कहा कि अगर अपने देश के लिए छात्र इतना कुछ कुर्बान कर सकते हैं, तो उन्हें थोड़ी और मदद करनी चाहिए. 


बता दें कि इससे पहले 15 सितंबर को अमेरिका का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने ढाका में मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की थी. उस दिन हुई मुलाकात में दोनों देशों के बीच आर्थिक विस्तार और राजनीतिक संबंधों को लेकर बात की गई थी. 


सत्ता परिवर्तन को लेकर अमेरिका पर लग रहे आरोप


बांग्लादेश में अगस्त से सरकारी नौकरियों में कोटे के खिलाफ छात्र आंदोलन शुरू हुआ था. ये आंदोलन समय के साथ-साथ हिसंक होता चला गया. मामला इतना बड़ गया कि सरकार को सेना की मदद लेनी पड़ी. इस आंदोलन की के चलते तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देना पड़ा और जान बचाते हुए उन्हें भारत आना पड़ा. भारत में ही हैं, लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बांग्लादेश की नई सरकार उनके प्रत्यर्पण के लिए कोशिश कर सकती है. कई जानकार इस सत्ता परिवर्तन के पीछे अमेरिका पर आरोप लगा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें-


भारत के चाणक्य नीति में फंसी म्यांमार आर्मी! इस मुद्दे पर बात करने को मजबूर, चीन को झटका