US To Stop Fentanyl Drugs: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जानकारी दी है कि चीन फेंटेनल नाम के ड्रग्स के उत्पादन को रोकने के लिए कार्रवाई करेगा. फेंटेनल एक सिंथेटिक ओपियोइड है, जिसने पिछले साल 70 हजार लोगों को मौत की नींद सुला दिया था. आंकड़ों के मुताबिक इस साल अब तक सैन फ्रांसिस्को में ही ओपियोइड से संबंधित 619 मौतें हुई हैं, जिनमें से अधिकांश फेंटेनाइल से संबंधित हैं. इस दवा का कोड नेम 'चाइना टाउन, चाइना वाइट' भी है.


सैन फ्रांसिस्को के हेड मेडिकल टेस्टिंग ऑफिस के मुताबिक 2022 में ही 647 लोगों की मौत फेंटेनल की वजह हुई थी. पूरे अमेरिका में सिंथेटिक ओपियोइड की अधिक मात्रा से हर साल हजारों लोग मर जाते हैं.


बीते गुरुवार (16 नवंबर) को सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) के मौके पर जो बाइडेन ने कई मुद्दों पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की. उन्होंने चीन के साथ हाई लेवल आर्मी टॉक को फिर से शुरू करने की बात की. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े मुद्दों को भी बातचीत में शामिल किया गया. आपको बता दें कि ये 1 साल में पहली बार है, जब  बाइडेन चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की है.


फेंटेनाइल को इस्तेमाल करने की वजह
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार फेंटेनाइल एक सिंथेटिक ओपियोइड है. ये मॉर्फिन से 100 गुना और हेरोइन से 50 गुना अधिक शक्तिशाली है. इसे शुरुआत में 1998 में अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) की तरफ से एनाल्जेसिक (पेन किलर) के रूप में पेश किया गया था और ड्रग एनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (DEA) के अनुसार, इसे फार्मा कंपनियों की ओर से कैंसर रोगियों के दर्द का इलाज करने के लिए तैयार किया गया था. अपने प्रिस्क्रिप्शन फॉर्म में फेंटेनल को एक्टिक ड्यूराजेसिक और सब्लिमेज़ 4,5 जैसे नामों से जाना जाता है.


मॉर्फिन की तरह  इसका इस्तेमाल गंभीर दर्द वाले रोगियों के इलाज के लिए किया जा सकता है, खासकर सर्जरी के बाद. ये पुराने दर्द से पीड़ित रोगियों को भी दिया जा सकता है. आपको बता दें कि ओपिओइड का इस्तेमाल रोकने के कारण कारण शरीर में दर्द, दस्त और नाक बहने समेत फ्लू जैसे लक्षण सामने आते हैं.


फेंटेनाइल के साइड इफेक्ट
फेंटेनाइल इंजेक्शन, स्किन पैच या डॉक्टर के बताए अनुसार गोलियों के रूप में दिया जा सकता है. फेंटेनाइल के दो रूप हैं, जिन्हें अवैध रूप से खरीदा जा सकता है. इसका एक फॉर्म एक लिक्विड और दूसरा पाउडर है. इसका इस्तेमाल आई ड्रॉप, नाक स्प्रे के रूप में भी किया जाता है. इसकी गोलियां भी बनाई जाती हैं. सीडीसी के अनुसार फेंटेनाइल और इसमें मिलाए गए फार्मास्यूटिकल्स बेहद खतरनाक हैं.


बहुत से लोगों को ये भी पता नहीं होगा कि उनकी दवाओं में ये मिला हुआ है. इसकी अधिक मात्रा के कुछ लक्षणों में पुतलियों का सिकुड़ना, कमजोर या धीमी गति से सांस लेना, घुटन या घरघराहट जैसी आवाजें आना, ढीला शरीर होना और बदरंग या ठंडी या चिपचिपी त्वचा का होना शामिल है.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: मैपिंग रोबोट और ब्लास्ट जेल... कुछ इस तरह हमास की सुरंगों से निपट रहा इजरायल