Us President Joe Biden : अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति के चुनाव प्रस्तावित हैं. उससे पहले ही प्रचार में नेता आपस में निजी हमले तक कर रहे हैं. सोमवार रात ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की कमान आधिकारिक तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप दी. इस दौरान उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि वह एक लूजर हैं, जो हमेशा अपने देश की बुराई करते हैं. बाइडेन ने अपने प्रशासन की उपलब्धियों को भी गिनाया. उन्होंने ट्रंप के राष्ट्रपति पद की विफलताओं के बीच अंतर बताते हुए कहा कि ट्रंप कहते हैं कि हम हार रहे हैं, लेकिन वह खुद हारे हुए हैं. बाइडेन ने पूछा कि दुनिया में एक ऐसा देश बताइए, जो यह नहीं सोचता कि हम दुनिया का अग्रणी राष्ट्र हैं. हमारे अलावा दुनिया का नेतृत्व कौन कर सकता है?


ट्रंप ने सैनिकों का किया अपमान 
जो बाइडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि उन्होंने सैनिकों का अपमान किया. उन्हें हारने वाला कहा. बाइडेन ने कहा कि ट्रंप पुतिन के सामने झुकते हैं, लेकिन मैं और कमला हैरिस कभी ऐसा नहीं करेंगे. बाइडेन ने ट्रंप की अमेरिका फर्स्ट नीति की भी आलोचना की. उन्होंने अपने कार्यकाल में नाटो के विस्तार और यूरोप को एकजुट करने की कोशिशों का उदाहरण दिया. उन्होंने एक किस्सा शेयर करते हुए कहा कि रूस की बढ़ती ताकत के बारे में पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर ने चिंता जताई थी. पुतिन ने सोचा था कि वह कीव को तीन दिनों में जीत लेंगे, लेकिन तीन साल बाद भी यूक्रेन स्वतंत्र है. बाइडेन ने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान उठाए गए मुद्दों और की गई प्रगति के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि अमेरिका के भविष्य के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण है. बाइडेन ने कहा कि हम अमेरिका की आत्मा के लिए लड़ाई में हैं.


तालियों से हुआ स्वागत तो छलके बाइडेन के आंसू
शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में जो बाइडेन ने कहा कि मैं आपसे पूछता हूं, क्या आप आजादी के लिए मतदान करने को तैयार हैं. क्या आप अमेरिका के लोकतंत्र के लिए मतदान करने को तैयार हैं. और मैं आपसे पूछता हूं, क्या आप कमला हैरिस को राष्ट्रपति चुनने को तैयार हैं. इस दौरान बाइडेन की बेटी ऐश्ले ने उनका स्वागत किया. बाइडेन ऐश्ले को गले लगाते और खुद के आंसू पोंछते नजर आए. कार्यक्रम में भीड़ ने जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया था. लोगों ने हम तुमसे प्यार करते हैं, जो बाइडेन के नारे लगाए.  81 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति भावुक हो गए और मंच पर प्रवेश करते ही उन्होंने आंसू पोंछे.