US President Joe Biden: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को तीसरी बार 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने की कोशिश में दोषी ठहराया गया है. ट्रम्प पर मंगलवार (1 अगस्त) शाम को चार महीने में तीसरी बार आपराधिक आरोप लगाए गए. तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ट्रम्प पर लगे आरोपों पर बात करने से बच रहे हैं. 


जो बाइडन एक हफ्ते के लिए छुट्टी पर हैं. वहीं व्हाइट हाउस ने बाइडन के साथ यात्रा करने वाले रिपोर्टर्स के ग्रुप को भी उनसे दूर रखा ताकि उन्हें सवालों से बचने और डोनाल्ड ट्रम्प की बढ़ती कानूनी कार्रवाई के बारे में लंबी चुप्पी बनाए रखने में मदद मिल सके. 


ओपेनहाइमर की स्क्रीनिंग के लिए गए जो बाइडन से रिपोर्टरों को शुरू में दूर रखा गया था क्योंकि विशेष वकील जैक स्मिथ ने ट्रम्प के चार आपराधिक मामलों पर बात की थी जिसमें स्मिथ ने 2020 के चुनाव को पलटने के ट्रम्प के प्रयासों को अमेरिकी लोकतंत्र की सीट पर एक अभूतपूर्व हमला कहा है. 


क्यों चुप हैं जो बाइडन 


ट्रम्प की बढ़ती कानूनी मुसीबतें और उस पर बाइडन की चुप्पी 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हुए विवादों के बाद अब नवंबर 2024 में होने वाले चुनाव में भी विवाद का कारण बन सकता है. हांलाकि राजनीतिक घोड़े की दौड़ के दृष्टिकोण से बाइडन एक अच्छी रणनीति का पालन कर रहे हैं यानि बाइडन इस बात का खास ख्याल रख रहे है कि जब आपका प्रतिद्वंद्वी मुसीबत में होता है तो स्पष्ट खड़े रहें और किसी भी प्रतिक्रिया से बचना चाहिए.  


हांलाकि आने वाले महीनों में बाइडन की चुप्पी का परीक्षण किया जा सकता है, क्योंकि ट्रम्प जोर-शोर से बाइ़डन द्वारा उन पर मुकदमा चलाने के लिए न्याय विभाग का उपयोग करने का आरोप लगाते हैं. जिसे वे बाइन क्राइम फैमिली कहते हैं. 


व्हाइट हाउस ने टिप्पणी से किया इनकार 
व्हाइट हाउस और बाइडन के पुन: चुनाव अभियान ने मंगलवार को ट्रम्प पर किसी भी टिप्पणी से इनकार कर दिया. व्हाइट हाउस ने ऐतिहासिक रूप से अधिकांश राष्ट्रपतियों के अधीन किसी भी उपस्थिति से बचने की कोशिश की है क्योंकि यह न्याय विभाग को प्रभावित कर रहा है. 


व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने पिछले शुक्रवार (28 जुलाई) को रिपोर्टरों से कहा था कि न्याय विभाग स्वतंत्र है और यह कानून के शासन में विश्वास करता है. उन्होंने कहा था कि ट्रम्प पर लगे आरोप व्हाइट हाउस के लिए एक नया झटका है क्योंकि ट्रम्प अमेरिकी इतिहास में आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं.  
सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 2024 में होने वाले चुनावों से पहले ही बाइडन और ट्रम्प के बीच कड़ी प्रतियोगिता है. 


यह भी पढ़ें- US में  BHU से पढ़े भारतीय को नौकरी से निकाला! कारण जान चौंक पड़ेंगे आप