Russia-Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि रूस इस युद्ध में विफल हो रहा है. बाइडेन नाटो की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे. इस दौरान उन्होंने सदस्य देशों के नेताओं का स्वागत करते हुए कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, नीदरलैंड, रोमानिया और इटली यूक्रेन को पांच अतिरिक्त सामरिक वायु-रक्षा प्रणाली देंगे.


उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में अमेरिका और उसके साझेदार देश यूक्रेन को दर्जनों अतिरिक्त सामरिक एयर डिफेंस सिस्टम देंगे. बाइडेन ने कहा कि इन रक्षा प्रणालियों को देने के बाद हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यूक्रेन अग्रिम पंक्ति में रहे. जो बाइडेन ने रूस की तरफ इशारा करते हुए कहा कि किसी को इस तरह की सहायता मनलने से पहले यूक्रेन को मिल जाएगी. बाइडेन ने कहा, कुल मिलाकर यूक्रेन को अगले साल तक सैकड़ों अतिरिक्त इंटरसेप्टर प्राप्त होंगे, जो रूसी मिसाइलों से यूक्रेनी शहरों की रक्षा करेंगे. साथ ही यूक्रेनी सैनिकों को अपने अग्रिम मोर्चे पर हवाई हमलों का सामना करने में मदद करेंगे.


10 लाख लोग छोड़ चुके हैं रूस
बाइडेन ने कहा कि 'इस बात में कोई संदेह नहीं है कि रूस इस युद्ध में हार रहा है.' रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर का इस युद्ध में दो साल से अधिक समय बीत चुका है, और उनकी हार चौंका देने वाली है. उन्होंने कहा, इस युद्ध में 3 लाख 50 हजार से अधिक रूसी सैनिक मारे गए या घायल हुए हैं. करीब 10 लाख रूस के लोग अपना देश छोड़ चुके हैं, क्योंकि उन्हें अब रूस में कोई भविष्य नहीं दिखता.


ढाई साल से रूस के सामने खड़ा है यूक्रेन
बाइडेन ने कहा, कीव याद है दोस्तों जिसे कहा जा रहा था कि पांच दिनों हारने वाला है. खैर, यह ढाई साल बाद भी खड़ा है और खड़ा रहेगा. पुतिन को इस युद्ध से पहले लगता था कि नाटो टूट जाएगा, लेकिन नाटो आज पहले से कहीं अधिक मजबूत है. बाइडेन ने कहा इस युद्ध के पहले यूक्रेन एक स्वतंत्र देश था और आज भी यह एक स्वतंत्र देश है. 


यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: गाजा में इजरायली सेना का हवाई हमला, 29 फिलिस्तीनियों की हुई मौत