Joe Biden On Capitol Riots: अमेरिकी संसद की इमारत 'कैपिटॉल' (Capitol) में हुए हमले की बरसी पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश को संबोधित किया. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर हमला बोला. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने डोनाल्ड ट्रंप पर झूठ फैलाने का गंभीर आरोप लगाया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा कैपिटॉल में किए गए हिसंक हमले की गुरुवार को पहली बरसी के दौरान कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि हमले ने अमेरिकी लोकतंत्र को खतरे में डालते हुए अमेरिकी संसद (Congress) को बदल दिया. 


कैपिटॉल हमले की बरसी पर बाइडेन का ट्रंप पर हमला


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि ये है सच है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के चुनाव के बारे में झूठ का जाल बनाया और फैलाया है. उन्होंने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि वह सिद्धांत पर ताकत को महत्व देते हैं. उनका अहंकार उनके लिए लोकतंत्र या संविधान से ज्यादा मायने रखता है. बाइडन ने कहा कि डोलान्ड ट्रंप के झूठ का जाल अमेरिका के लोकतंत्र के लिए खतरा है. एक साल पहले हमारे लोकतंत्र पर हमला हमारे संविधान को खतरे में डाल दिया था.


जो बाइडेन ने कहा कि आप और मैं और पूरी दुनिया ने इसे अपनी आंखों से देखा. जो बाइडेन ने लोगों से कहा कि वे आंखे बंद कर उस हिंसक दिन को याद करें, भीड़ पुलिस पर हमला कर रही थी, सदन के स्पीकर और उप राष्ट्रपति को धमकाया जा रहा था और तब ट्रंप व्हाइट हाउस में इसे टीवी पर देख रहे थे.






ट्रंप अपनी हार स्वीकार नहीं कर सके- बाइडेन


राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने आगे कहा कि ट्रंप अपनी हार को स्वीकार नहीं कर पाए. जिसके बाद ट्रंप और उनके समर्थकों ने फैसला किया कि अब जीतने के लिए हिंसा का सहारा लेना जरुरी है. हमारे इतिहास में पहली बार हुआ जब एक राष्ट्रपति की न केवल हार हुई बल्कि उसने शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांरण को भी रोकने का प्रयास किया और ट्रंप समर्थकों की भीड़ कैपिटॉल में घुस गई. लेकिन वे असफल रहे.


ये भी पढ़ें:


Maryam Nawaz ने पाकिस्तान के पीएम पर साधा निशाना, कहा- अवैध विदेशी फंडिंग पर Imran Khan को देना चाहिए इस्तीफा देना चाहिए


6 जनवरी 2021 को कैपिटॉल बिल्डिंग में हुई थी हिंसा


पिछले साल 2021 में 6 जनवरी को ही अमेरिकी संसद Capitol Building पर ट्रंप समर्थकों ने हमला बोल दिया था. डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव में मिली हार के बाद उनके समर्थक संसद की इमारत कैपिटॉल के भीतर घुस गए थे. इस घटना में कई लोगों की जान भी चली गई थी. उधर डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बाइडन के भाषण को सियासी नाटक बताते हुए कहा है कि हिंसा को लेकर देश को बांटने की कोशिश हो रही है.


ये भी पढ़ें:


Afghanistan- Pakistan Border पर बाड़बंदी को लेकर काबुल, इस्लामाबाद में फिर विवाद, जिद्द पर अड़े दोनों पक्ष