Joe Biden On Nuclear Arms Treaty: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से जंग जारी है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन के ओर से अमेरिका के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि (Nuclear Arms Treaty) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. पुतिन के इस फैसले से अमेरिका बौखला गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार (23 फरवरी) को कहा कि व्लादिमीर पुतिन की ओर से परमाणु हथियार संधि को निलंबित करना एक बड़ी गलती है.


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने मंगलवार (21 फरवरी) को अमेरिका के साथ 'न्यू START संधि' को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की घोषणा की थी.


क्या पुतिन ने कर दी बड़ी गलती?


अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन के फैसले को बड़ी भूल करार दिया है. जो बाइडेन ने एबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कहा, "ऐसा करना एक बड़ी गलती है. कोई जिम्मेदार देश ऐसा नहीं करेगा, लेकिन मैं इसे उस तरह से नहीं देखता हूं कि रूस परमाणु हथियारों या ऐसा कुछ भी इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहा है."


US के साथ परमाणु हथियार संधि निलंबित


'न्यू START संधि' रूस और अमेरिका की ओर से तैनात किए जा सकने वाले परमाणु हथियारों की संख्या को सीमित करने के लिए थी. समझौते के मुताबिक, रूस और अमेरिका ने अधिकतम 1,550 रणनीतिक परमाणु हथियार और 700 लंबी दूरी की मिसाइल और बमवर्षक तैनात करने पर सहमति जताई थी. अब रूस की ओर से संधि तोड़ने के बाद दोनों के बीच परमाणु हथियारों की रेस बढ़ सकती है.


बाइडेन के यूक्रेन दौरे से तिलमिलाए पुतिन!


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के यूक्रेन दौरे से रूस तिलमिला गया है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 21 फरवरी को कहा था कि अमेरिका यूक्रेन को सीरिया बनाना चाहता है. उन्होंने यूक्रेन युद्ध के लिए सीधे तौर से अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया. पुतिन ने कहा था कि रूस ने पश्चिमी देशों के साथ बातचीत के लिए तत्परता दिखाई, लेकिन उसे नज़रअंदाज़ कर दिया गया. पुतिन ने आरोप लगाया कि किसी भी देश के पास दुनिया भर में इतने सैन्य ठिकाने नहीं हैं, जितने कि अमेरिका में हैं.


बाइडेन ने किया यूक्रेन दौरा


गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार (20 फरवरी) को अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचकर दुनिया को चौंका दिया था. उन्होंने इस युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करते हुए राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात भी की थी. साथ ही यूक्रेन के लिए फिर से सैन्य मदद और पैकेज देने की बात कही थी.


ये भी पढ़ें:


Winter Storm: इस संकट ने अमेरिकी लोगों को किया घर में कैद, अब खतरे को देखते हुए 1300 से ज्यादा उड़ानें भी रद्द