Joe Biden Vietnam Visit: भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मलेन में शामिल होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम पहुंचे हैं, जहां उन्हें करीब 24 घंटे ठहरना है. रविवार (10 सितंबर) को वियतनाम के हनोई में जो बाइडेन ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. जहां उन्होंने अमेरिका चीन संबंध पर खुलकर बात की. 


जो बाइडेन ने हनोई में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "मुझे उम्मीद है कि मैं जल्द ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलूंगा. मैंने उनके साथ किसी भी अन्य विश्व नेता की तुलना में अधिक समय बिताया है." उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका चीन को चोट नहीं पहुंचाना चाहता और हम यहां बीजिंग से अलग होने के लिए नहीं आए हैं.


वियतनाम को लेकर ये बोले जो बाइडेन 


गौरतलब है कि 10 करोड़ की आबादी वाले वियतनाम की सीमाएं चीन से भी लगती हैं. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की इस यात्रा के कई मायने निकाले जा रहे थे, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने यहां पहुंचकर तनाव को कम करने का प्रयास किया, साथ ही उन्होंने एक बार फिर चाइना से संबंध बेहतर करने की पहल की.


इससे पहले वियतनाम यात्रा की शुरुआत करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि महत्वपूर्ण समय पर दोनों देश एक-दूसरे के अहम साझेदार हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले दशकों में दोनों देशों के पास हिंद-प्रशांत को आकार देने का अवसर है.


जी20 में चीनी प्रधानमंत्री से मिले थे बाइडेन


गौरतलब है कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के बीच मुलाकात हुई थी. जिसकी पुष्टि खुद बाइडेन ने की. उन्होंने कहा कि उनके साथ स्थिरता पर चर्चा की, क्योंकि वाशिंगटन और बीजिंग कई वैश्विक मुद्दों पर आमने-सामने हैं. बाइडेन ने हनोई में कहा, "हमने स्थिरता के बारे में बात की. यह बिल्कुल भी टकरावपूर्ण नहीं था." 


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी20 में इकोनॉमिक कॉरिडोर के ऐलान के बाद बौखलाए पाकिस्तानी, बोले- शर्म आ रही है