US President-Japan PM Meeting: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने चीन, उत्तर कोरिया समेत कई मसलों पर बैठक की. दोनों नेताओं के बीच वर्चुअल बैठक हुई. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापानी पीएम किशिदा ने चीन के खिलाफ पीछे हटने पर सहमति व्यक्त की. दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की कड़ी निंदा की. इसके साथ ही वर्चुअल बैठक अमेरिका ने जापान की रक्षा के लिए प्रतिबद्धता भी जताई. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल के अंत तक जापान की यात्रा भी करेंगे.


जो बाइडेन और किशिदा के बीच बैठक


करीब 20 मिनट तक चलने वाली वर्चुअल मीटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए भी सहमति जताई. बाइडेन ने इस साल के अंत में जापान की आधिकारिक यात्रा के लिए भी हामी भरी है. क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका का समूह है. जो बाइडेन ने ठीक एक साल पहले पदभार ग्रहण करने के बाद से ही अमेरिका-जापानी संबंधों के महत्व को प्राथमिकता दी है. बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "हिंद- प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के साथ अमेरिका-जापान गठबंधन को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री किशिदा से मिलना सम्मान की बात है.


Corona in Russia: रूस में कोरोना से कोहराम, एक दिन में रिकॉर्ड 49 हजार 513 नए केस दर्ज


चीन के मसले पर हुई चर्चा


दोनों नेताओं के बीच अधिकांश चर्चा चीन से बढ़ती रणनीतिक चुनौती पर थी. ताइवान जो कि खुद को स्वतंत्र मानता है लेकिन चीन इसे अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करता है. अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि जो बाइडेन और किशिदा ने चीन द्वारा अपने पड़ोसियों को डराने पर चिंता व्यक्त की. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने पूर्वी चीन सागर और दक्षिण चीन सागर में यथास्थिति को बदलने के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) की कोशिशों के खिलाफ पीछे हटने का संकल्प लिया. साथ ही ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता के महत्व को भी रेखांकित किया.


उत्तर कोरिया और यूक्रेन के मुद्दे पर भी बातचीत


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के पीएम किशिदा ने रूस के साथ यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव को लेकर भी चर्चा की. दोनों नेताओं ने कहा कि वे यूक्रेन में रूसी आक्रमण को रोकने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. बातचीत के अहम एजेंडे में उत्तर कोरिया का लगातार मिसाइल टेस्ट भी रहा. व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की. साथ ही उत्तर कोरिया की गतिविधि को जापान के साथ पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की शांति और स्थिरता के लिए खतरा बताया.


ये भी पढ़ें:


Covid-19 Vaccines: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा प्रभावी है बूस्टर डोज, US स्टडी में खुलासा