अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ भाषण में गलती से यूक्रेन वासियों को ‘ईरानी लोग’ संबोधित करते हुए उनसे रूस के बिना उकसावे वाले हमलों के खिलाफ एकजुट होने को कहा. बाइडन ने मंगलवार रात दिये अपने संबोधन में यूक्रेन में रूस के हमलों को रोकने का संकल्प लिया. उन्होंने अमेरिका में बढ़ती महंगाई और कोविड-19 महामारी से निपटने की भी बात कही.


बाइडन ने कहा, ‘‘पुतिन कीव को टैंकों से घेर सकते हैं, लेकिन वह कभी ईरानी लोगों के दिलों को नहीं जीत पाएंगे.’’ बाइडन (79) अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. भाषण के दौरान बाइडन की इस चूक का वीडियो कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगा. पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में अधिकारी रहे सेबेस्टियन गोर्का ने इसे ‘बूढ़े राष्ट्रपति’ (सेनाइल प्रेसीडेंट) हैशटैग के साथ पोस्ट किया.






इस वीडियो को अब तक 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. एक अन्य क्लिप में देखा जा सकता है कि बाइडन की इस भारी चूक के बाद उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ‘यूक्रेन वासी’ कह रही हैं. न्यूजवीक की खबर के अनुसार राष्ट्रपति की इस चूक के लिए सोशल मीडिया पर उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. ‘द इंडिपेंडेंट’ अखबार की खबर के अनुसार यह अटकना था, चूक थी या भौगोलिक भ्रम था, पता नहीं, लेकिन उनकी ‘मानसिक कुशाग्रता’ को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का यह संबोधन यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के सातवें दिन आया है, इस दौरान उन्होंने इस बात की घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रहा है. उनका कहना है कि ऐसा करने से रूस पर दंडात्मक कार्रवाई बढ़ाई जी रही है, जो की उन्हें कमजोर करेगी.


इसे भी पढ़ेंः
Ukraine Russia War: जंग के बीच यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की मौत, दो फरवरी से अस्पताल में था भर्ती


Ukraine Russia War Live Updates: जेलेंस्की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से की बात, यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा