Joe Biden Speech: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (25 जुलाई) को कहा कि वह 2024 राष्ट्रपति चुनाव से इसलिए बाहर हो गए, ताकि देश और पार्टी को एकजुट किया जा सके. उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि मशाल को युवाओं के हाथों में सौंपा जाए. चुनावी रेस से बाहर होने के फैसले के ऐलान के बाद पहली बार देश को संबोधित करते हुए बाइडेन ने ये भी बताया कि अब वह अगले छह महीने तक देश के लिए क्या करने वाले हैं.


जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति रेस में शामिल कमला हैरिस को मजबूत और क्षमतावान बताया. उन्होंने कहा, "लोकतंत्र की रक्षा दांव पर लगी हुई है और ये किसी भी पद से ज्यादा महत्वपूर्ण है. मैंने तय किया है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नई पीढ़ी को मशाल सौंपना है. यह हमारे देश को एकजुट करने का सबसे अच्छा तरीका है. नई और युवा आवाजों के लिए वक्त आ चुका है." उन्होंने राजनीति में विभाजन खत्म करने की बात भी की. 


कमला हैरिस मजबूत और क्षमतावान: जो बाइडेन


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "अमेरिका के लोग कुछ ही महीनों में अपने देश का भविष्य चुनेंगे. मैंने चुन लिया है. मैंने अपने विचार जगजाहिर कर दिए हैं. मैं अपनी बेहतरीन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को शुक्रिया कहना चाहता हूं. वह अनुभव वाली हैं. वह मजबूत हैं. वह क्षमतावान हैं. वह मेरे लिए एक अविश्वसनीय साथी और हमारे देश के लिए एक बेहतरीन नेता हैं. अब अमेरिकी लोगों को चुनना है." 


बाइडेन ने कहा, "जब आप राष्ट्रपति चुनें तो बेंजामिन फ्रैंकलिन के शब्दों को जरूर याद रखें. जब बेंजामिन से पूछा गया था कि क्या हमारे देश के संस्थापकों ने अमेरिका को राजशाही दी है या गणतंत्र. उन्होंने जवाब दिया था, 'अगर आप संभाल पाएं तो हमें एक गणतंत्र मिला है.' अगर आप इसे संभाले रख सकते हैं तो एक गणतंत्र. हम गणतंत्र बनाए रखेंगे या नहीं, यह अब आपके हाथ में है."


राष्ट्रपति के तौर पर छह महीने का बाइडेन ने बताया प्लान?


अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा, "मैंने तय किया है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका हमारे देश को एकजुट करने की मशाल नई पीढ़ी तक पहुंचाना है. सार्वजनिक जीवन में लंबे वर्षों के अनुभव के लिए एक समय और एक स्थान है, लेकिन नई आवाजों के लिए भी एक समय और एक स्थान है." बाइडेन ने ये भी बताया कि वह अगले छह महीने तक राष्ट्रपति के तौर पर क्या करने वाले हैं. 


उन्होंने कहा, "अगले छह महीनों में, मैं राष्ट्रपति के रूप में अपना काम करने पर ध्यान केंद्रित करूंगा. मैं वोट देने के अधिकार से लेकर चुनने के अधिकार तक, हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और नागरिक अधिकारों की रक्षा करता रहूंगा. मैं नफरत और उग्रवाद से निपटता रहूंगा और यह साफ करूंगा कि अमेरिका में किसी भी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है."


बाइडेन ने आगे कहा, "मैं अपने बच्चों को बंदूक हिंसा से बचाने के लिए बोलता रहूंगा. मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा कि अमेरिका मजबूत और सुरक्षित रहे. साथ ही स्वतंत्र विश्व का नेता बना रहे. मैं इस सदी में अमेरिकी लोगों को रिपोर्ट करने वाला पहला राष्ट्रपति हूं कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया में कहीं भी युद्ध में नहीं है. मैं गाजा में युद्ध को समाप्त करने, सभी बंधकों को घर लाने के लिए काम करना जारी रखूंगा."


लोकतंत्र की रक्षा से ज्यादा जरूरी कोई उपाधि नहीं: जो बाइडेन


जो बाइडेन ने ये भी बताया कि आखिर उन्होंने पद छोड़ने का फैसला क्यों किया. उन्होंने कहा, "मैं इस कार्यालय का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं अपने देश से ज्यादा प्यार करता हूं. आपके राष्ट्रपति के तौर पर सेवा करना मेरे जीवन का सम्मान रहा है. मगर लोकतंत्र की रक्षा में, जो दांव पर है, यह किसी भी पद से ज्यादा जरूरी है. मुझे अमेरिकी लोगों के लिए काम करने में ताकत और खुशी मिलती है. यह पवित्र काम सिर्फ मेरे लिए नहीं है. यह आपके, आपके परिवारों, आपके भविष्य के बारे में है. यह हम लोगों के बारे में है."


लोकतंत्र बचाने के रास्ते में कुछ भी नहीं आ सकता: बाइडेन


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि अमेरिका एक मोड़ पर है. अभी ये पल इतिहास के उन दुर्लभ क्षणों में से एक है, जब हम जो फैसला करते हैं, वह आने वाले दशकों के लिए हमारे देश और दुनिया के भाग्य का निर्धारण करता है. इस पल में, हम उन लोगों को दुश्मन के रूप में नहीं, बल्कि साथी अमेरिकियों के रूप में देखते हैं जिनसे हम असहमत हैं. हम एक महान राष्ट्र हैं क्योंकि हम एक अच्छे लोग हैं."


उन्होंने कहा, "हकीकत ये है कि इस देश का पवित्र मकसद हममें से किसी से भी ज्यादा बड़ा है. अमेरिकी लोकतंत्र के हित को स्वयं इसकी रक्षा के लिए एकजुट होना होगा. मेरे लिए ये साफ हो चुका है कि मुझे इस महत्वपूर्ण प्रयास में अपनी पार्टी को एकजुट करने की जरूरत है. मेरा मानना ​​है कि राष्ट्रपति के रूप में मेरा रिकॉर्ड, दुनिया में मेरा नेतृत्व और अमेरिका के भविष्य के लिए मेरा दृष्टिकोण, सभी दूसरे कार्यकाल के योग्य हैं. मगर लोकतंत्र बचाने के रास्ते में कुछ भी नहीं आ सकता है."


यह भी पढ़ें: कमला हैरिस ने की चुनावी कैंपेन की शुरुआत, ट्रंप को बताया यौन उत्पीड़न करने वाला धोखेबाज