Russia-Ukraine War: नाटो सदस्य देश पोलैंड में मिसाइल (Poland Missile Blast) गिरने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने आपात बैठक बुलाई, इसके बाद उनका बयान सामने आया है. बाइडेन का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी पोलैंड में हुए विस्फोट की जांच कर रहे हैं लेकिन शुरुआती जानकारी से पता चलता है कि यह रूस से दागी गई मिसाइल के कारण नहीं हुआ होगा. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की सीमा के पास पूर्वी पोलैंड के एक गांव प्रेजेवोडो में घातक विस्फोट हुआ. इसकी जानकारी लगते ही इंडोनेशिया के बाली में जी-20 बैठक के लिए वैश्विक नेताओं के एकत्र होने के बाद, बाइडेन ने आपात बैठक की. यूक्रेन और पोलिश अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई. जब अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि क्या यह कहना जल्दबाजी होगी कि रूस ने कोई मिसाइल दागी, बाइडेन ने कहा कि यह केवल एक सुझाव के तौर पर कहा गया है. अभी मामले को लेकर जांच चल रही है. 


'हालातों को और बिगाड़ने की कोशिश'


खबर है कि यह मिसाइल रूस की तरफ से आई है लेकिन अब भी साफ नहीं है कि दरअसल हुआ क्या है. रूस ने भी इस दावे को खारिज कर दिया है कि मिसाइल उसकी ओर से आई है. रूस ने एक बयान में कहा कि यह हालात को और बिगाड़ने और जानबूझकर उकसाने की कोशिश है. अमेरिका का कहना है कि मामले में जांच चल रही है.


G7 और नाटो दे रहे जांच में पूरा सहयोग 


वहीं, G7 और नाटो (NATO) की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "हमने पोलैंड में हुए धमाके पर चर्चा की है. हम पोलैंड को इसकी जांच में पूरा सहयोग करने का प्रस्ताव दे रहे हैं. हम अगले कदम के लिए पोलैंड के साथ नजदीकी संपर्क में रहेंगे." इससे पहले मामले में अमेरिका ने कहा था कि वह पूरी तरह से पोलैंड के साथ खड़ा है. 


बढ़ता दिख रहा तनाव 


इस हमले के बाद से यूक्रेन युद्ध के बीच तनाव और बढ़ता हुआ दिख रहा है. रूसी मिसाइल गिरने के चलते दो लोगों की मौत के बाद पोलैंड सेना हाई अलर्ट पर है. रूसी सेना ने मंगलवार को यूक्रेन के कई शहरों को टारगेट करके मिसाइल हमला किया था. इसमें यूक्रेन की राजधानी कीव, खार्कीव, लीव और पोल्टेवा शहरों पर कई मिसाइलें दागी गई थीं. माना जा रहा है कि इस हमले में रूस की कुछ मिसाइलें यूक्रेन बॉर्डर के पास पोलैंड में जा गिरीं. 


यह भी पढ़ें: G20 Summit: पोलैंड की घटना ने बिगाड़ा बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का शेड्यूल, बाइडेन की अगुवाई में जी-7 नेताओं की बैठक