Joe Biden Signs Marriage Act: अमेरिका में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल गई है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार (13 दिसंबर) को अमेरिकी संसद की ओर से समलैंगिक विवाह के लिए मंजूरी देने के बाद, विवाह समानता की रक्षा के लिए विधेयक पर हस्ताक्षर किए. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के हस्ताक्षर के बाद अब यह कानून बन गया है, जिसके बाद LGBT समुदाय में खुशी की लहर है.


समलैंगिक विवाह बिल (Same Sex Marriage Bill) को यूएस हाउस में 258 बनाम 169 वोट से पारित किया गया था. 39 रिपब्लिकन सांसदों ने भी इस विधेयक पर अपना समर्थन दिया था.


जो बाइडेन ने कही ये बात


समलैंगिक विवाह विधेयक पर दस्तखत करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "आज का दिन अच्छा है. आज अमेरिका ने समानता की दिशा में एक और कदम उठाया है. स्वतंत्रता और न्याय की तरफ उठाया गया यह कदम सिर्फ कुछ लोगों के लिए नहीं है, बल्कि सभी के लिए है." यूएस हाउस से इस बिल के पारित होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुशी जताई थी.


समलैंगिक जोड़ों के लिए सुरक्षा होगी सुनिश्चित


'द हिल' अखबार के मुताबिक, नया अमेरिकी कानून समलैंगिक जोड़ों के लिए संघीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, जिसके लिए संघीय सरकार और सभी राज्यों में विवाह को मान्यता देना आवश्यक है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ''आप में से बहुत से लोगों ने अपने रिश्तों को दांव पर लगाया, अपनी नौकरी को दांव पर लगाया. अपने जीवन को उस कानून से लड़ने के लिए दांव पर लगाया, जिस पर मैं दस्तखत करने जा रहा हूं,"


LGBT समुदाय में खुशी


यूएस हाउस (US House) ने गुरुवार (8 दिसंबर) को समलैंगिक और अंतरजातीय विवाह की रक्षा के लिए विधेयक को मंजूरी दी थी. सीनेट की ओर से पिछले सप्ताह इसी विधेयक को 61-36 मतों से पारित किए जाने के बाद, सदन ने 'विवाह अधिनियम के सम्मान' के लिए मतदान किया. व्हाइट हाउस में एक बयान में जो बाइडेन ने कहा था कि इस विधेयक के पारित होने से LGBT समुदाय और अंतरजातीय जोड़ों को मन की शांति मिलेगी, जिन्हें अब अधिकारों और सुरक्षा की गारंटी दी गई है.


ये भी पढ़ें:


Christmas Bonus: ऑस्ट्रलिया में कंपनी बॉस ने 10 कर्मचारियों को दिया एक लाख डॉलर का क्रिसमस बोनस