अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को अमेरिकी कानून में यौन उत्पीडन और यौन उत्पीडन 2021 को समाप्त करने के लिये मध्यस्थता करने के लिये मजबूर करने वाले कानून को समाप्त करने वाले बिल/कानून पर हस्ताक्षर कर दिया.


आपको बता दें कि जिस कानून पर बाइडेन ने हस्ताक्षर किये वह निजी कंपनियों को उनके कार्य परिसर में लगे यौन उत्पीड़न और उत्पीड़न के दावों से जुड़े मामलों में कर्मचारी को मध्यस्थता करने के लिये मजबूर किये जाने से रोकता है.


हस्ताक्षर करने के बाद पीड़ित को दी अपनी कलम


राष्ट्रपति बाइडेन ने बिल पर हस्ताक्षर करने के लिये इस्तेमाल की जाने वाली कलम को फॉक्स न्यूज की पूर्व होस्ट ग्रेचेन कार्लसन को सौंप दिया. जो बिल बनाने वाले सदस्यों में से एक थीं. कार्लसन को 2016 के यौन उत्पीड़न के मुकदमे के कारण फॉक्स न्यूज के प्रमुख रोजर एलेस का करियर ही खत्म हो गया. 


राष्ट्रपति बाइडेन ने बिल पर हस्ताक्षर करने के दौरान कहा कि आधी से तीन चौथाई महिलाओं का यह अनुभव रहा है कि उन्हें कार्यस्थल पर किसी न किसी रूप में यौन उत्पीड़न के अनुभव का सामना करना पड़ा है और अक्सर उन्हें इसके बारे में आवाज उठाने और इस संबंध में कुछ भी करने के उचित मौके देने से इंकार कर दिया जाता है. 


पीड़ितों की सुरक्षा, गरिमा और न्याय के लिये खड़े हैं साथ


राष्ट्रपति ने कहा कि लेकिन मैं यहां कहना चाहता हूं कि मैं सभी पीड़ितों के साथ सुरक्षा, गरिमा और न्याय के साथ उनके लिये खड़े हैं. यह कानून कर्मचारियों को यौन दुराचार के दावों को आगे बढ़ाने और मध्यस्थता करने के माध्यम से अदालत जाने का विकल्प देता है.


निजी कंपनियां नियमित रुप से अपने कर्मचारियों के साथ अनुबंध में जबरन मध्यस्थता करने का दबाव डालती हैं. इन दबावों के कारण कर्मचारियों को ऐसी परिस्थिति में इन कंपनियों के साथ समझौता करने के लिये मजबूर होना पड़ता है. 


अमेरिका ने पुतिन के प्रेस सचिव सहित 19 रूसी कारोबारियों और उनके परिवारों पर पाबंदी लगाई


Ukraine Russia War: व्लादिमीर पुतिन से बातचीत के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति बोले- 'यूक्रेन में सबसे बुरा होना बाकी है'