Joe Biden To Undergo Medical Checkup: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) गुरुवार (16 फरवरी) को एक नियमित मेडिकल जांच से गुजरेंगे. 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में लड़ने से पहले इसे अहम कदम बताया जा रहा है. व्हाइट हाउस (White House) ने 80 वर्षीय राष्ट्रपति बाइडेन की मेडिकल रिपोर्ट जारी करने का वादा किया है.


2021 में उनके पिछले मेडिकल चेकअप के दौरान भी रिपोर्ट जारी की गई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) संभावित रूप से 2024 के चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का फिर से सामना कर सकते हैं.


बाइडेन का मेडिकल चेकअप


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक नियमित मेडिकल जांच पूरी करेंगे. बाइडेन सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. अमेरिका में 2024 में राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर बाइडेन ने पहले कहा था वह खराब पोल रेटिंग के बीच फिर से पद के लिए रेस में शामिल होने का इरादा रखते हैं. बाइडेन ने एक इंटरव्यू में कहा था, "यह मेरा इरादा है, लेकिन मैंने अभी तक दृढ़ता से निर्णय नहीं लिया है." वहीं, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है. 


2021 में हुआ था मेडिकल चेकअप


जानकारी के मुताबिक जो बाइडेन के मेडिकल रिपोर्ट की बारीकी से जांच की जाएगी. न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि जो बाइडेन का आखिरी चेकअप 19 नवंबर, 2021 को हुआ था. इस दौरान सामान्य एनेस्थीसिया के तहत एक कोलोनोस्कोपी सहित मेडिकल चेकअप किया गया था. मेडिकल चेकअप के दौरान, उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को एक घंटे 25 मिनट के लिए अपनी शक्तियों को स्थानांतरित कर दिया था.


2021 में डॉक्टर ने क्या कहा था?


जो बाइडेन के डॉक्टर केविन ओ'कॉनर ने तब कहा था कि वो अपने राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए फिट हैं. डॉक्टर केविन ने बढ़ती उम्र की वजह से बाइडेन की कुछ बीमारियों की ओर इशारा किया था. हालांकि बताया जाता है कि बाइडेन धूम्रपान नहीं करते हैं, शराब नहीं पीते हैं, अभी भी खेल में रूचि रखते हैं. साल 1988 में ब्रेन की सर्जरी के बाद से उन्हें कोई बड़ी स्वास्थ्य चिंता नहीं है.


बाइडेन की उम्र का मसला?


रिपब्लिकन विपक्ष (Republican Opposition) की ओर से जो बाइडेन की उम्र को लेकर हमला किया जाता रहा है. जो बाइडेन के संभावित प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप 76 वर्ष के हैं. वहीं बाइडेन की उम्र करीब 80 साल है. हालांकि बाइडेन ने पहले भी कहा था कि अमेरिकियों को उनके परिणामों को देखना चाहिए, उम्र सिर्फ एक संख्या है. 


ये भी पढ़ें:


BBC Documentary: 'पीएम मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री अपमानजनक, इसे देखकर खून खौल उठा', बीबीसी विवाद पर भड़के ब्रिटेन के सांसद