Us Election 2024 : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की हेल्थ को लेकर कई बार सवाल उठे हैं. कभी उनकी याददाश्त को लेकर खबरें आती हैं तो कभी वह मंच पर ही सो हो जाते हैं. अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप यही मुद्दा बना रहे हैं कि बाइडेन अब बूढ़े हो चुके हैं. प्रेसिडेंशियल डिबेट में भी बाइडेन कुछ देर के लिए फ्रीज हो गए थे तो यह मुद्दा और भी ज्यादा गर्म हो गया. अब रिपोर्ट के जरिए एक खबर सामने आ रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति 4 बजे के बाद ज्यादा थके हुए लगते हैं, वह 4 बजे के बाद काम करने में असमर्थ रहते हैं. 


एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिन में 6 घंटे ही ठीक से काम कर पाते हैं. वाइट हाउस के सहयोगियों ने बताया कि 81 वर्षीय बाइडेन आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे बेहतर काम करते हैं. इस समय सीमा के बाद या विदेश यात्रा के दौरान वह कमजोर और थके हुए लगते हैं. अब इस खबर ने फिर से बाइडेन की फिटनेस और हेल्थ को लेकर बहस छेड़ दी है.


बाइडेन के दूसरी बार राष्ट्रपति बनने पर छिड़ी बहस
बाइडेन अभी 81 साल के हैं अगर वह जीतते हैं तो उनका दूसरा कार्यकाल लगभग 86 साल में जाकर खत्म होगा. बढ़ती उम्र के कारण उनके दूसरे कार्यकाल को लेकर अब चिंताएं बढ़ने लगी हैं. डोनाल्ड ट्रंप भी कई बार यह मुद्दा उठा चुके हैं. ट्रंप को जवाब देने लिए उनके पास सबसे बड़ा मौका प्रेसिडेंशियल डिबेट का था, लेकिन 90 मिनट की बहस में बाइडेन कई गलतियां करते नजर आए. ट्रंप ने इन मौकों का फायदा उठाते हुए बाइडेन के एक और कार्यकाल को पूरा करने की क्षमता पर सवाल उठाए. 


अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुद स्वीकारी अपनी कमजोरी
इस बहस के एक दिन बाद ही बाइडेन ने उत्तरी कैरोलिना में एक सभा को संबोधित किया. इसमें उन्होंने कई मुद्दों पर ट्रंप को घेरा. हालांकि, उन्होंने अपनी हेल्थ को लेकर कुछ लिमिट को भी स्वीकार किया. बाइडेन ने कहा, मैं पहले की तरह आसानी से नहीं चलता, मैं पहले की तरह सहजता से नहीं बोलता,  मैं पहले की तरह बहस नहीं कर पाता, लेकिन मैं सच बोलना जानता हूं. बाइडेन ने कहा कि यदि उन्हें विश्वास न हो कि मैं पूरे दिल और आत्मा से यह कर सकता हूं तो वे दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे.