Nikki Haley On India: भारतीय मूल की अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने सोमवार (05 जून) को विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत को लेकर एक विवादित बयान दिया, जिसपर बहस छिड़ गई है. दरअसल, निक्की हेली ने भारत को  सबसे बड़े प्रदूषकों में से एक कहा है. भारत के साथ साथ अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार ने चीन का भी जिक्र किया .


ट्विटर पर हेली ने कहा कि अगर हम पर्यावरण को बचाने के लिए गंभीर होना चाहते हैं तो हमें भारत और चीन से भिड़ने की जरूरत है. वे सबसे बड़े प्रदूषक हैं. हेली के इस बयान पर भारतीय ट्विटर यूजर्स ने उन्हें आड़े हाथों लिया. 'एआई बुक' के कंट्रीब्यूटर शैलेंद्र मलिक ने हेली की आलोचना करते हुए कहा कि मुझे विश्वास होने लगा है कि विभिन्न अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के रूप में आप अच्छी हो लेकिन एक राजनेता के रूप में सबसे बेकार व्यक्तित्व हैं. 


यूजर ने लिखा बकवास बातें मत करो 


उन्होंने आगे कहा कि आपका दुनिया को देखने का नजरिया और आपकी जरूरतें, ऐसा करा रही हैं. क्योंकि आपको हर किसी को यह साबित करना है कि आप अमेरिकियों की तुलना में अधिक अमेरिकी हो सकते हो. ऐसे में हमेशा तथ्यों को देखे बिना भारत के बारे में बकवास बातें की जाती हैं. 


एक यूजर ने दिखाया आईना 


एक यूजर ने हेली को आईना देखने की नसीहत दे डाली है. यूजर ने अपने ट्वीट के साथ एक ग्राफ शेयर किया, जिसमें शीर्ष कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जक देशों (जो अमेरिका को सबसे ज्यादा दिखाता है) का नाम था, इस लिस्ट में अमेरिका सबसे ऊपर था. 






गौरतलब है कि अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निकी हेली ने साल 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में अपनी रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की घोषणा की है. ऐसे में वह सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय हैं. 


ये भी पढ़ें: Akhand Bharat: नेपाल, पाकिस्‍तान के बाद अब बांग्‍लादेश ने किया 'अखंड भारत' का विरोध, नेताओं ने उगला जहर