Trump vs Kamla Harris Live: ट्रम्प बोले- इजरायल से नफरत करती हैं कमला, हैरिस का जवाब- आप तानाशाह बनना चाहते हैं

US presidential debate Live: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट जारी है. दोनों ने एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए... पढ़ें अपडेट्स

एबीपी लाइव Last Updated: 11 Sep 2024 08:52 AM
Trump vs Kamla Harris Live: हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं- ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, कमला हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं. अगर ये राष्ट्रपति बन गईं तो 2 सालों में इजरायल नहीं रहेगा. उधर, कमला हैरिस ने पलटवार करते हुए कहा कि ट्रम्प बांटना चाहते हैं और वास्तविकता से ध्यान भटका रहे हैं. हैरिस ने कहा, इजरायल को अपनी सुरक्षा करने का अधिकार है. लेकिन हम यह जानते हैं कि युद्ध खत्म होना चाहिए. इसे जल्द खत्म होना चाहिए. सीजफायर की जरूरत है और बंधकों को रिहा होना चाहिए. 


ट्रम्प पर निशाना साधते हुए कमला हैरिस ने कहा, सब अच्छी तरह से जानते हैं कि ट्रम्प तानाशाहों की तारीफ करते हैं और तानाशाह बनना चाहते हैं. 

Trump vs Kamla Harris Live: बाइडेन को कुत्ते की तरह खदेड़ा गया- ट्रम्प

90 मिनट तक दोनों नेताओं के बीच हुई बहस में डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर बड़ा आरोप लगाया. उन्होंने कहा, कमला हैरिस के पिता कम्युनिस्ट हैं. कमला के पिता ने उन्हें अच्छे से वामपंथ सिखाया. पुतिन भी उनका समर्थन करते हैं. ट्रम्प ने कहा कि बाइडेन को राष्ट्रपति चुनाव से कुत्ते की तरह खदेड़ दिया गया.


उधर, कमला हैरिस ने इस पर पलटवार किया और कहा कि दुनिया आप पर हंसती है. आपको 8 करोड़ लोगों ने राष्ट्रपति पद से हटा दिया. यह आपसे हजम नहीं हो रहा. 

US presidential debate Live: हम वापस नहीं जा रहे- कमला हैरिस

कमला हैरिस ने डेमोक्रैटिक पार्टी की दोबारा सरकार बनने का भरोसा जताया. हैरिस ने कहा, हम वापस नहीं जा रहे हैं. मेरा मानना है कि अमेरिकी लोग जानते हैं कि हम सभी में बहुत कुछ समान है जो हमें अलग करता है, और हम आगे बढ़ने के लिए एक नया रास्ता तैयार कर सकते हैं. 

US presidential debate Live: ट्रम्प बोले- अमेरिका के इतिहास में सबसे बुरे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति

ट्रम्प ने कहा, अब ये सब अच्छी चीजें करने जा रही हैं. लेकिन इन्होंने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में ये सब क्यों नहीं किया. उन्होंने बाइडेन और कमला हैरिस पर निशाना साधते हुए अमेरिका के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति और सबसे खराब उपराष्ट्रपति बताया. 

US presidential debate Live: ट्रम्प ने सबसे बुरे दौर में अर्थव्यवस्था पहुंचाई

ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच अर्थव्यवस्था, गर्भपात जैसे मुद्दों पर भी तीखी बहस हुई. हैरिस ने ट्रम्प पर अर्थव्यवस्था को सबसे बुरी स्थिति में लाने और बेरोजगारी दर सबसे अधिक होने को लेकर निशाना साधा. 

US presidential debate Live: इजरायल-गाजा युद्ध पर तीखी बहस

कमला हैरिस ने इजरायल-गाजा युद्ध पर बाइडेन के रुख को अपनाया. उन्होंने इजरायल की सुरक्षा को समर्थन देने हुए फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत पर निंदा की. उन्होंने कहा, हम जो जानते हैं वह यह है कि यह युद्ध समाप्त होना चाहिए. हैरिस ने युद्ध संकट को खत्म करने के लिए टू स्टेट फॉर्मूले का समर्थन किया. जबकि ट्रम्प ने दावा किया कि कमला हैरिस इजरायल से नफरत करते हैं. ट्रम्प ने दावा किया कि उन्होंने अपनी सरकार के दौरान कभी संघर्ष नहीं होने दिया. 

US presidential debate Live: कमला हैरिस ने ट्रम्प को घेरा

- प्रेसिडेंशियल डिबेट में महिलाओं के मुद्दे पर कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रम्प को घेरा. कमला हैरिस ने कहा, ट्रम्प गर्भपात पर बैन लगाएंगे. 
- कमला हैरिस ने कहा, अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रम्प पर कोई प्लान नहीं है. 
- उधर, ट्रम्प ने आरोप लगाया, बाइडेन सरकार ने लाखों लोगों को अवैध तरीके से अमेरिका आने दिया. 

Trump vs Kamla Harris Live: ट्रम्प बोले- मेरे ऊपर फेक केस लगाए गए

प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा, डेमोक्रेट्स की नीतियों की वजह से मुझे गोली लगी. इतना ही नहीं ट्रम्प ने दावा किया कि उनके ऊपर लगे केस फेक हैं. 

बैकग्राउंड

Trump vs Kamla Harris Debate Live: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट जारी है. दोनों के बीच इजरायल-गाजा युद्ध के मुद्दे पर तीखी बहस देखने को भी मिली. जहां कमला हैरिस ने इजरायल-गाजा के बीच टू स्टेट्स फॉर्मूले का समर्थन किया. वहीं, ट्रम्प ने दावा किया कि कमला हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं. ट्रम्प ने कहा कि वे दोबारा इजरायल पर हमला नहीं होने देंगे. 


ABC न्यूज द्वारा आयोजित ये डिबेट करीब 90 मिनट तक चली. इस दौरान दोनों ने अर्थव्यवस्था, गर्भपात, इजरायल-गाजा, रूस-युक्रेन युद्ध, ईरान, अप्रवासन नियम को लेकर एक दूसरे पर तमाम गंभीर आरोप लगाए. इतना ही नहीं ट्रम्प ने डिबेट के दौरान बाइडेन को इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति और कमला हैरिस को सबसे खराब उपराष्ट्रपति तक बता दिया. कमला हैरिस ने पलटवार करते हुए कहा कि ट्रम्प तानाशाह बनना चाहते हैं. 


अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. यह 60वां राष्ट्रपति चुनाव है. इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं. तो वहीं डेमोक्रेटिक से कमला हैरिस राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं. कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति बाइडेन ने खुद को चुनाव से अलग कर लिया था. ज्यादा उम्र और स्वास्थ्य को लेकर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर उनकी आलोचना हो रही थी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.