US Presidential Debate : नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव होने वाले हैं. चुनाव से पहले शुक्रवार (28 जून) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच डिबेट शुरू हो गई. दोनों नेता एक दूसरे पर हावी दिख रहे हैं. दोनों नेताओं ने अटलांटा में CNN के हेडक्वार्टर में बहस से पहले हाथ तक नहीं मिलाया. बस कुछ ही दूरी पर खड़े आपस में बहस करने लगे. राष्ट्रपति बाइडेन को ट्रंप इजराइल-हमास जंग को लेकर घेर रहे हैं. ट्रंप ने बहस के दौरान नाटो के बारे में भी संदेह व्यक्त किया. उन्होंने प्रवासियों के मुद्दे पर कहा कि हमें इनमें से बहुत से लोगों को बाहर निकालना होगा. 


ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो काफी लंबे समय से अमेरिका में रह रहे हैं और इस वादे को वे कैसे पूरा करेंगे तो ट्रंप ने जवाब दिया कि जो बाइडेन की इमिग्रेशन पॉलिसी और ओपन बॉर्डर वाले दृष्टिकोण ने देश भर में अपराध दर में बढ़ोतरी में भूमिका निभाई है, इसलिए देश में रह रहे अधिकतर प्रवासियों को बाहर निकालना होगा, क्योंकि वे हमारे देश को नष्ट करने जा रहे हैं. बता दें कि इस डिबेट में सबसे बड़े मुद्दे अवैध प्रवासी, अबॉर्शन, इजराइल-हमास जंग, रूस-यूक्रेन जंग, रूस-चीन से संबंध, गन वायलेंस, टैक्स, महंगाई , बेरोजगारी, क्लाइमेट चेंज रखे गए हैं. दोनों नेता इन्हीं मुद्दों पर बहस कर अपने आपको सर्वश्रेष्ठ बताने की कोशिश कर रहे हैं.


रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए बाइडेन को बताया जिम्मेदार
अपराध में बढ़ोतरी के आरोपों पर बाइडेन ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे झूठा बताया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप के राष्ट्रपति पद की एक विवादास्पद घटना का भी उल्लेख किया और कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने कथित तौर पर शहीद हुए अमेरिकी सैनिकों को हारे हुए और बेवकूफ कहा था. ट्रंप ने दावा किया कि बाइडेन का ये आरोप मनगढ़ंत है. उन्होंने कहा कि मेरे अलावा किसी ने भी हमारे सैनिकों की बेहतर देखभाल नहीं की है. ट्रंप ने बाइडेन पर यूक्रेन रूस के मुद्दे पर कटघरे में खड़ा किया और आरोप कहा कि यूक्रेन में रूस की सेना की घुसपैठ के लिए जिम्मेदार बाइडेन ही हैं. जो बाइडेन ने कहा कि मैंने अपने जीवन में इतनी बकवास कभी नहीं सुनी. 


'ट्रंप ने पुतिन को यूक्रेन पर खुली छूट दी'
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मीडिल ईस्ट और अफगानिस्तान की नीतियों का बचाव किया और दावा किया कि ट्रंप ने पुतिन को यूक्रेन पर खुली छूट दी. ट्रंप ने तुरंत जवाब दिया और कहा कि मैंने ऐसा कभी नहीं कहा.


पोर्न स्टार के मुद्दे पर घिरे ट्रंप
जो बाइडेन ने ट्रंप की आपराधिक सजा का भी मुद्दा उठाया. बाइडेन ने ट्रंप के कैरेक्टर पर भी सवाल उठाया. उन्होंने एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का भी जिक्र किया. जिस पर ट्रंप घिरते नजर आए.


डिबेट में लड़खड़ाई बाइडेन की जुबान
बाइडेन के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा सवाल उठते हैं, जिसका मुद्दा ट्रंप भी उठाते रहते हैं. आज डिबेट में भी उनकी आवाज लड़खड़ाती नजर आई. उन्होंने अरबपतियों को खरबपति बता दिया. तर्क देते हुए कहा कि अमीरों को अधिक टैक्स देना चाहिए, वे अपना सेंटेंस पूरा करने में असमर्थ दिखे.


इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध पर हुई तीखी बहस
बाइडेन से पूछा गया कि वे हमास और इजरायल जंग को खत्म करने के लिए किस रणनीति का यूज करेंगे तो बाइडेन ने कहा कि वे युद्ध समाप्त करने के लिए बिलकुल तैयार नहीं हैं. राष्ट्रपति ने इजरायल के प्रति अपने अटूट समर्थन को दोहराया और हमास को जंग खत्म करने को कहा.  एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि इजरायल को काम खत्म करना चाहिए. ट्रंप ने यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन के बारे में अपनी चिंताओं को दोहराया और कहा कि यूरोपीय देशों ने संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कम आर्थिक मदद की है. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी को अमेरिका के इतिहास का सबसे शर्मनाक दिन बताया. जिस पर बाइडेन चुप नजर आए.


एक दूसरे की योग्यता पर भी उठे सवाल
बाइडेन से पूछा गया कि दूसरे कार्यकाल में आपकी उम्र 86 साल होगी तो बाइडेन ने कहा कि ट्रंप मुझसे सिर्फ 3 साल छोटे हैं और मुझसे कम योग्य हैं. आप रिकॉर्ड देखिए कि उन्होंने मेरे लिए क्या छोड़ा था और मैंने कितना बदलाव किया है. जब ट्रंप से उम्र को लेकर सवाल किया गया तो 78 साल के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मेरा हेल्थ काफी अच्छा है. मैं गोल्फ खेलता हूं, लेकिन बाइडेन ऐसा नहीं कर सकते. वे 50 गज की दूरी तक भी बॉल को नहीं भेज सकते. ट्रंप ने दावा किया कि मैं 25 से 30 साल पहले की तरह ही फिट महसूस करता हूं. बाइडेन ने मजाकिया लहजे में कहा कि अगर ट्रंप बैग खुद लेकर चलें तो मुझे गोल्फ खेलने में खुशी होगी.