US Presidential Election 2024 News: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीति चरम पर है. सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी और विपक्षी दल रिपब्लिकन पार्टी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है. इसी कड़ी में यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में रिपब्लिकन ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें आरोप लगाया गया है कि डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन ने महाभियोग योग्य अपराध किए हैं.


करीब एक वर्ष की जांच के बाद केविन मैक्कार्थी के नेतृत्व में रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति पर आरोपों वाली रिपोर्ट तैयार की है लेकिन इसके आधार पर लाए जाने वाले महाभियोग प्रस्ताव को प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी के सभी सांसदों का समर्थन मिलने को लेकर संदेह है.


2014 से ही पद का दुरुपयोग करने का लगाया आरोप


हाउस की तीन समितियों की ओर से तैयार की गई 291 पन्नों की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि जब बाइडन उपराष्ट्रपति थे, तब 2014 में विदेशी व्यापार सौदों के माध्यम से खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को समृद्ध करने के लिए उन्होंने एक प्रभाव-व्यापार योजना बनाई और इससे काफी लाभ कमाया.


'किसी मौजूदा राष्ट्रपति के महाभियोग का सबसे मजबूत मामला'


न्यायपालिका समिति के प्रमुख जिम जॉर्डन ने कहा कि जांच में निर्णायक रूप से यह सामने आया कि बाइडन ने अपने परिवार और अपने व्यावसायिक सहयोगियों के निजी वित्तीय लाभ के लिए अपने सार्वजनिक पद का दुरुपयोग किया. वहीं, हाउस कमेटी ऑन ओवरसाइट एंड अकाउंटेबिलिटी के प्रमुख जेम्स कॉमर ने कहा, "राष्ट्रपति बाइजन की विरासत सार्वजनिक पद के दुरुपयोग, भ्रष्टाचार और बाधा डालने से चिह्नित है. हमारी महाभियोग जांच की ओर से प्रस्तुत यह अब तक किसी मौजूदा राष्ट्रपति के महाभियोग का सबसे मजबूत मामला है."  हालांकि सोमवार को रिपब्लिकन की ओर से जारी की गई लगभग एक साल की जांच में राष्ट्रपति की ओर से किसी भी आपराधिक गलत काम का आरोप लगाने से बचा गया है.


व्हाइट हाउस ने करार दिया राजनीतिक 'स्टंट'


दूसरी ओर बाइडन ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. व्हाइट हाउस ने विपक्ष की ओरे से लगाए जा रहे आरोपों को एक राजनितिक स्टंट करार दिया. वहीं, कई लोग रिपब्लिकन की इस रिपोर्ट को राष्ट्रपति रहते हुए रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप पर लगे दो महाभियोगों का बदला लेने के रूप में भी देखते हैं.


ये भी पढ़ें


डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, कहा- राष्ट्रपति बनते ही एलन मस्क को दूंगा कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारी