US Presidential Election 2024: दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश अमेरिका में अब से कुछ दिनों के बाद राष्ट्रपति चुनाव है. 5 नवंबर को अमेरिकी जनता अपना राष्ट्रपति चुनेगी. अमेरिका में जारी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला है. इस बीच आज (25 अक्टूबर) को कमला हैरिस की एक बहुत बड़ी रैली होने वाली है, जहां उनका साथ देने के लिए देश के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा मौजूद रहेंगे.


इसके अलावा दूसरी तरफ रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप भी देश के दो अलग हिस्सों में चुनावी प्रचार करेंगे, जिसमें एरिजोना और नेवादा शामिल है. नेवादा में एशियाई अमेरिकी की आबादी काफी ज्यादा है. इस वजह से ट्रंप के लिए ये प्रचार काफी मायने रखता है.


अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को लेकर हुए हलिया सर्वे में पता चला है कि वही नेता वाइट हाउस की रेस में बाजी मरेगा, जो देश के 7 बेहद महत्वपूर्ण स्विंग स्टेट्स में अच्छी बढ़त बनाने में सफल होगा. ये वो 7 स्विंग स्टेट्स है, जहां पर वोटर ट्रंप और हैरिस के बीच फैसला नहीं कर पाए हैं. वहीं ताजा सर्वे में रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को 44 फीसदी वोट मिला है, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस को महज 1 फीसदी कम यानी 43 फीसदी वोट मिला है.


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सेलिब्रिटी का रोल
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सेलिब्रिटी भी स्टार प्रचारक के तौर पर उम्मीदवारों के लिए कैंपेन में हिस्सा लेते हुए नजर आते हैं या फिर खुलकर समर्थन करते हैं. उदाहरण के तौर पर एलन मस्क खुलकर ट्रंप का समर्थन करते हैं. उनके बारे में एक्स पर ट्वीट भी करते हैं. इसके अलावा चुनावी कार्यक्रम के लिए पानी की तरह पैसे भी बहा रहे हैं. जहां उन्होंने पिछले ही दिनों हर दिन इनाम के तौर पर हर रोज 10 लाख डॉलर देने की बात कही थी.


वहीं आज कमला हैरिस के लिए ह्यूस्टन में एक रैली में पॉप स्टार बेयोंसे नजर आने वाली है, जो दर्शाता है कि हर उम्मीदवार अपने वोट बैंक को लुभाने के लिए कुछ भी कर सकता है.


ये भी पढ़ें: Justin Trudeau: कनाडाई PM ट्रूडो का भरी संसद में बना मजाक! गलत अंग्रेजी बोलने पर विपक्षी नेता ने उड़ा दी खिल्ली, वीडियो वायरल