US Presidential Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी तेज हो गया है. इस बीच मौजूदा राष्ट्रपति और चुनाव की दौड़ से बाहर हो चुके जो बाइडन ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान ट्रंप को लेकर बड़ी बात कही है. यही नहीं, ट्रंप को लेकर उन्होंने देश के लिए एक चेतावनी भी दी है.  


अमेरिकी न्यूज चैनल सीबीएस न्यूज को रविवार (11 अगस्त 2024) दिए एक इंटरव्यू में जो बाइडन ने ट्रंप को लेकर कहा, “मेरे शब्दों को याद रखें, आप चाहें तो लिखकर ले लें... अगर वह यह चुनाव जीतते हैं, तो देखिए क्या होता है. वह अमेरिकी सुरक्षा के लिए एक वास्तविक खतरा हैं.” उन्होंने आगे कहा कि देखिए, हम विश्व इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं. अगले तीन या चार वर्षों में हम जो निर्णय लेंगे, वे यह निर्धारित करेंगे कि अगले छह दशक कैसे दिखेंगे और यही लोकतंत्र ही कुंजी है.


डोनाल्ड ट्रंप को लेकर जताई ये आशंका


बाइडन ने आगे कहा, "उन्हें विश्वास नहीं है कि अगर नवंबर में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से ट्रंप चुनाव हार जाते हैं, तो सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण होगा.” बता दें कि 2020 के चुनाव परिणामों के बाद ट्रंप ने अपनी हार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था और काफी हिंसा हुई थी. बाइडन ने कहा कि हम हार गए, तो खूनखराबा होगा.


इजरायल और हमास युद्ध को लेकर कही ये बात


लोकतंत्र में राजनीति के बारे में अपने चिरपरिचित कथन को दोहराते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, "आप अपने देश से केवल तभी प्यार नहीं कर सकते जब आप जीतते हैं." यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि उनके पद छोड़ने से पहले हमास के साथ इजरायल के युद्ध में युद्ध विराम संभव है. इस पर बाइडन ने कहा,  "हां.. यह अब भी संभव है. मैंने जो योजना बनाई है, जिसका समर्थन G7 ने किया है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने किया है, वह अभी भी व्यवहार्य है.. मैं और मेरी पूरी टीम हर दिन यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि यह क्षेत्रीय युद्ध में न बदल जाए."


कमला हैरिस को जिताने के लिए बना रहे ये प्लान


कमला हैरिस को समर्थन देने को लेकर बाइडन ने कहा कि मेरी कोशिश है कि वह जीत जाएं. मैं अपनी तरफ से पूरी मेहनत कर रहा हूं. मैं गवर्नर शापिरो से बात कर रहा था, जो मेरे मित्र हैं. हमें पेनसिल्वेनिया जीतना है, जो मेरा मूल गृह राज्य है. वह और मैं पेनसिल्वेनिया में एक अभियान की योजना बना रहे हैं. मैं अन्य राज्यों में भी अभियान चलाने जा रहा हूं और मैं वह सब करने जा रहा हूं जो कमला को लगता है कि मैं उनकी सबसे ज़्यादा मदद कर सकता हूं.


अपने कार्यकाल में किए कामों को गिनाया


बाइडन ने अपने कार्यकाल में किए कामों पर बात करते हुए कहा, "जब मैंने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी, तब मैंने कहा था कि हमें तीन काम करने हैं... अमेरिका की आत्मा को पुनर्स्थापित करना, अर्थव्यवस्था को मध्य से बाहर और नीचे से ऊपर की ओर बनाना, न कि ऊपर से नीचे की ओर, और देश को एकजुट करना. किसी ने नहीं सोचा था कि हम वह कर पाएंगे जो हमने किया.


ट्रंप को सत्ता में लौटने से रोकना ही प्राथमिकता


राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने को लेकर बाइडन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य राजनेताओं को डर था कि वे उनके अवसरों को नुकसान पहुचा सकते हैं, लेकिन उनकी एकमात्र प्राथमिकता ट्रंप को सत्ता में लौटने से रोकना है. बाइडन ने कहा कि उन्हें नौकरियों, निवेश और कोविड रिकवरी के मामले में अपने रिकॉर्ड पर गर्व है.


ये भी पढ़ें


Bangladesh News: 'जो हो रहा वो...', बांग्लादेशी मस्जिदों को कनाडा से भेजे गए ई-मेल, हिंदुओं के लिए कह दी गई बड़ी बात!