US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन के खराब प्रदर्शन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थकों को चिंता में डाल दिया है. डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के सूत्रों का कहना है कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने पुन: चुनाव अभियान को जारी नहीं रखने का फैसला करते हैं तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस उनकी जगह लेने के लिए पहला विकल्प हैं.


न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, दरअसल, पिछले हफ्ते रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ जो बिडेन के लड़खड़ाते डिबेट प्रदर्शन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर इस चिंता को लेकर घबराहट की लहर पैदा कर दी कि वह दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट नहीं हो सकते हैं. इस दौरान पार्टी के शीर्ष सहयोगियों से इस्तीफा देने की मांग की गई.


राष्ट्रपति पद की कैंडिंडेट के लिए हैरिस का नाम आगे- सूत्र


सूत्रों ने बताया कि अगर पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर हैरिस का नाम सामने आता है तो 59 वर्षीय हैरिस बिडेन अभियान द्वारा जुटाए गए धन को अपने हाथ में लेंगी. सूत्रों का कहना है कि सभी विकल्पों में उनका नाम सबसे ज़्यादा है और डेमोक्रेट्स में सबसे ज़्यादा मतदान हुआ है जिन्हें गंभीरता से उम्मीदवार माना जा सकता है.


अगर बिडेन चुनाव से हटतें तो हैरिस का करेंगे समर्थन- जिम क्लाइबर्न


इसके अलावा, यूएस प्रतिनिधि जिम क्लाइबर्न, जो बिडेन की 2020 की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्ति थे. उन्होंने कहा कि अगर बिडेन अलग हट जाते हैं तो वे कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनाने का समर्थन करेंगे. जबकि, हैरिस के सहयोगियों ने डेमोक्रेटिक टिकट की किसी भी चर्चा को खारिज कर दिया है, जिसमें बिडेन और हैरिस दोनों शामिल नहीं हैं.


जानिए कौन है कमला हैरिस?


दरअसल, 59 वर्षीय कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन का जन्म भारत के तमिलनाडु राज्य में हुआ है. कैलिफोर्निया के ओकलैंड में 20 अक्टूबर 1964 को जन्मी कमला देवी हैरिस की मां श्यामला गोपालन 1960 में भारत के तमिलनाडु से यूसी बर्कले पहुंची थीं. वहीं, श्यामला गोपालन के पति और कमला हैरिस के पिता का नाम डोनाल्ड जे हैरिस है.


बता दें कि, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के बाद हैरिस ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की. वह 2010 में कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला थीं. जबकि, हैरिस 2017 में कैलिफोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर चुनी गईं थी.


ये भी पढ़ें: 'पिछली घटनाओं से नहीं लिया कोई सबक', हाथरस सत्संग हादसे को लेकर जनहित याचिका में प्रशासन पर उठाए गए गंभीर सवाल