Republican Presidential Debate: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए दावेदारों की सूची में अब तक सात नाम सामने आए हैं. बुधवार को हुई दूसरी रिपब्लिकन प्राइमरी डिबेट के दौरान इमिग्रेशन, चीन और अर्थव्यवस्था को लेकर बहस हो रही थी, इस बीच कुछ सदस्यों ने इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की. 


गौरतलब हो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस डिबेट से किनारा कर लिया है. डिबेट में हिस्सा लेने के बजाए वह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कामगारों से मिलने के लिए मिशिगन पहुंच गए. ट्रंप के डिबेट में हिस्सा नहीं लेने पर न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने ट्रंप पर डिबेट से बचने का आरोप लगाया है. 


'हम आपको डोनाल्ड डक कहेंगे'


क्रिस क्रिस्टी ने कहा, "आप इन चीजों को टाल रहे हैं, और मैं आपको बताता हूं कि क्या होने जा रहा है. अगर आप ऐसा करते रहें, यहां कोई भी आपको डोनाल्ड ट्रंप नहीं कहेगा. हम आपको डोनाल्ड डक कहने जा रहे हैं."


डिबेट में क्रिस्टी का मुकाबला ट्रंप के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली और ट्रंप के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से था. इसके अलावा अमेरिकी राजनीति में नए-नवेले नेता विवेक रामास्वामी भी क्रिस्टी के सामने प्रतिद्वंदी के तौर पर खड़े हैं. 


विवेक रामास्वामी ने पेश किया सात एजेंडा, खींची सबकी नजर 


विवेक रामास्वामी पहली बार राजनीति में उतरे हैं, इससे पहले वह बायोटेक बिजनेस से जुड़े रहे हैं. उन्होंने अमेरिकन फर्स्ट एजेंडे के साथ अपना सात एजेंडे को पेश किया. 


1. बच्चों को सोशल मीडिया चलाने पर पांबदी
2. एच1बी वीजा प्रोग्राम को खत्म करने की बात की
3. रूस को युद्ध रोकने के एवज में छूट देने की पेशकश
4. मतदान की उम्र सीमा बढ़ाने पर जोर
5. गर्भपात प्लान में सरकार की भागीदारी नहीं होनी चाहिए
6. 9/11 को लेकर सरकार पर झूठ बोलने का आरोप
7. एफबीआई को खत्म करने की पैरोकारी


ये भी पढ़ें: खालिस्तानी आतंकी निज्जर का बेटा बोला- कनाडा सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारियों से होती थी पापा की मुलाकात, पुलिस ने कहा-मर्डर की चल रही जांच