नई दिल्लीः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक ट्वीट काफी सुर्खियां बटोर रहा है. राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने इस ट्वीट में सबूतों के अभाव में वोटों की गिनती को लेकर संदेह जताया है. ट्रंप ने एक बार फिर पेन्सोवेनिया में चुनाव के तीन दिन बाद पोस्टल बैलेट की गिनती की अनुमति दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की है.


राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट पोस्ट किए जाने के 36 मिनट बाद ट्विटर ने इसे चुनाव के बारे में विवादित और भ्रामक कंटेंट के तौर पर मार्क कर दिया. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट को विवादित और भ्रामक कंटेंट के तौर पर मार्क किया गया है.


वहीं ट्रंप के ट्वीट को लेबल किए जाने से पहले, इसे एक मिनट में लगभग 827 बार शेयर किया गया था. ईआईपी के अनुसार इस ट्वीट को लेबल किए जाने के बाद इसे एक मिनट में 151 बार गिराया गया. वहीं ट्रंप के पोस्ट को पहले ही 55,000 से अधिक बार रिट्वीट किया गया था और 126,000 से अधिक बार पसंद किया गया था.


राष्ट्रपति बनने के लिए 270 मतों की आवश्यकता


अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को निर्वाचक मंडल के कम से कम 270 मतों की आवश्यकता होती है. यह देश के 50 राज्यों के 538 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में बहुमत का जादुई आंकड़ा है. हर राज्य को अलग-अलग संख्या में निर्वाचक मंडल मत आवंटित हैं जो इस आधार पर तय किए गए हैं कि प्रतिनिधि सभा में उसके कितने सदस्य हैं. इसमें दो सीनेटर भी जोड़े जाते हैं.


बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच करीब 10 करोड़ अमेरिकी पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं और माना जा रहा है कि देश के एक सदी के इतिहास में इस बार सर्वाधिक मतदान हो सकता है. इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं.


इसे भी पढ़ेंः
आतंक के खिलाफ फ्रांस का बड़ा एक्शन, माली में एयरस्ट्राइक कर अलकायदा के 50 आतंकी ढेर किए


ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में मुंबई जैसा आतंकी हमला, एक आतंकी समेत कई लोगों के मारे जाने की खबर