US Presidential Polls 2024: अमेरिका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में असल टक्कर मौजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मानी जा रही है. इस बीच, अमेरिकन यूनिवर्सिटी में इतिहास के जाने-माने प्रोफेसर ऐलन जे लिचमैन ने इस इलेक्शन को लेकर अहम भविष्यवाणी की है. हालांकि, सियासी गलियारों में 'यूएस राष्ट्रपति चुनाव के नास्त्रेदमस' कहलाने वाले प्रोफेसर लिचमैन ने यह तो नहीं बताया कि कौन विजेता होगा पर अनुमान के आधार पर उन्होंने आगे की संभावित परिस्थितियों को लेकर संकेत दिए हैं.  


अंग्रेजी न्यूज चैनल 'एनडीटीवी' से बातचीत के दौरान ऐलन जे लिचमैन ने बताया, "मैंने अभी तक फाइनल प्रेडिक्शन (अनुमान लगाना या भविष्यवाणी करना) नहीं दिया है लेकिन मेरे पास व्हाइट हाउस से जुड़ा 13 बिंदुओं (Keys) का मॉडल है, जो कि साल 1984 (लगातार 10 चुनाव शामिल) से सही साबित हो रहा है. जिस तरह से यह काम करता है, उस हिसाब से 13 में से अगर छह या फिर उससे अधिक व्हाइट हाउस पार्टी (मौजूदा सत्तारूढ़ दल) के खिलाफ जाता है तब हारने की आशंका है और अगर यह छह या उससे कम रहेगा तब उक्त पार्टी की जीत की संभावना रहेगी."



सर्वे को लेकर क्या बोले ऐलन जे लिचमैन?


ऐलन जे लिचमैन के मुताबिक, "जो बाइडन इस चुनाव में तभी हारेंगे, जब अभी उनके खिलाफ बहुत कुछ गड़बड़ होगा.  मौजूदा समय में जो बाइडन दो बिंदुओं से नीचे चल रहे हैं." इतिहास के प्रोफेसर की ओर से आगे कहा गया- शुरुआती सर्वे का पहले से अनुमान लगाने वाला मूल्य (Predictive Value) शून्य होता है. वे क्षणिक स्नैपशॉट हैं. मसलन वे कहते हैं कि "अगर आज चुनाव होते हैं तब उम्मीदवार यहीं खड़े होते हैं" पर इलेक्शन आज नहीं हो रहा है. ऐसे में भविष्यवाणी के लिए सर्वे की कोई अहमियत नहीं है. शुरुआत के सर्वे अक्सर आपको भटकाते हैं.


ऐलन जे लिचमैन की डिजाइन किए 13 बिंदु कौन-कौन से हैं?


पार्टी मैंडेट (जनादेश), नॉमिनेशन कॉन्टेस्ट, शॉर्ट टर्म इकनॉमिक स्टेबिलिटी, लॉन्ग टर्म इकनॉमिक ग्रोथ, पॉलिसी शिफ्ट, सोशल स्टेबिलिटी, स्कैंडल फ्री, फॉरेन/मिलिट्री मिसहैप्स, फॉरेन/मिलिट्री ट्रायंफ, इंकंबेंट चार्म और चैलेंजर अपील.  


US के सिर्फ एक चुनाव में गलत हुई भविष्यवाणी


ऐलन जे लिचमैन ने यूएस के इस राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भविष्यवाणी की है. वह पिछले 10 राष्ट्रपति चुनावों को लेकर पूर्वानुमान लगा चुके हैं, जिनमें नौ बार वह सही साबित हुए हैं. साल 2000 का राष्ट्रपति चुनाव में उनकी भविष्यवाणी गलत साबित हुई थी. उन्होंने तब कहा था कि जॉर्ज बुश के बजाय एल गोर जीतेंगे लेकिन असल में तब नतीजा कुछ और रहा था. 


यह भी पढ़ेंः कोर्ट के अंदर ट्रंप का चल रहा था ट्रायल, बाहर शख्स ने पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग