Taliban Killed ISIS Terrorist: अमेरिकी (America) अधिकारियों ने मंगलवार (25 अप्रैल) को जानकारी दी कि तालिबान (Taliban) ने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक आतंकवादी को मार गिराया है. इस्लामिक स्टेट का मारा गया आतंकवादी साल 2021 में काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए एक आत्मघाती हमले के पीछे मास्टरमाइंड था.


काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए एक आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित सैकड़ों अफगानी नागरिकों की मौत हो गई थी. ये बमबारी 26 अगस्त, 2021 को हुई थी, जब तालिबान अफगानिस्तान में कब्जा कर रहा था. उस वक्त अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से अमेरिकियों और अफगान नागरिकों को बाहर निकालने की कोशिश कर रही थी.


इस्लामिक स्टेट (ISIS) का एक प्रमुख अधिकारी था
अमेरिका ने अफगानिस्तान में लगातार 20 सालों तक अपनी सेना को तैनात रखा. इसके पीछे उनका खास मकसद था तालिबानियों को काबुल पर कब्जा करने से रोकना. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा कि वह इस्लामिक स्टेट (ISIS) का एक प्रमुख अधिकारी था, जो एबे गेट जैसे ऑपरेशन की साजिश रचने में सीधे तौर पर शामिल था.


हालांकि अब वो साजिश रचने या हमला करने में सक्षम नहीं रहा, क्योंकि उसकी मौत हो चुकी है. वो एयरपोर्ट पर धमाका करने के लिए जिम्मेदार था. अमेरिका ने मारे गए  इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकवादी का नाम बताने से इंकार कर दिया.


इस्लामिक स्टेट खुरासान इस्लामिक स्टेट का सहयोगी 
इस्लामिक स्टेट खुरासान इस्लामिक स्टेट का सहयोगी माना जाता है. इस्लामिक स्टेट खुरासान अफगानिस्तान में अपने पैर पसारे हुए है. वो तालिबान को अपना कट्टर दुश्मन मानता है.


इस्लामिक स्टेट खुरासान इस्लामिक स्टेट के प्रति वफादार है. इनके लड़ाकों ने साल 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान में अपनी पकड़ बनाई और इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के दूसरे क्षेत्रों में भी पैठ बना ली है.


ये भी पढ़ें:Eid in Afghanistan: ईद पर भी तालिबान ने नहीं किया रहम! अफगानी महिलाओं पर थोपीं ये पाबंदियां