ISIS-K Terrorist Sanaullah Ghafari: अमेरिका ने ISIS खोरासान के सरगना सनाउल्लाह गफ्फारी (Sanaullah Ghafari) के बारे में जानकारी देने वालों के लिए करोड़ों के इनाम देने की घोषणा की है. जिसके बाद लोगों के मन में सवाल हैं कि आखिर ये गफ्फारी है कौन? सनाउल्लाह गफ्फारी बेहद ही खूंखार आतंकी है. ये कई आतंकी गतविधियों में शामिल रह चुका है. पिछले साल अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट पर हुए आत्मघाती धमाके (Kabul Airport Attack) में इसी आतंकी को मास्टर माइंड बताया जाता है. वो इस वक्त आईएसआईएस खोरासान (ISIS Khorasan) का सरगना है. इसे टॉप कमांडर के तौर पर माना जाता है.


काबुल एयरपोर्ट हमले का मास्टर माइंड है गफ्फारी


ISIS खोरासान के सरगना सनाउल्लाह गफ्फारी काबुल एयरपोर्ट पर हमले का मास्टर माइंड था. इसके अलावा ये कई दूसरे हमलों में शामिल रहा है. अमेरिका के मुताबिक खूंखार आतंकवादी सनाउल्लाह गफ्फारी साल 1994 में अफगानिस्तान में ही पैदा हुआ था. इस वक्त गफ्फारी आईएसआईएस खोरासान का टॉप कमांडर भी है. बताया जाता है कि गफ्फारी के पास ही समूचे अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान में ISIS खोरासान के सभी आतंकी गतिविधियों को मंजूरी देने और उसके लिए योजना बनाने के लिए फंडिंग का जुगाड़ करने की जिम्मेदारी है.


अमेरिका ने की है गफ्फारी की सूचना देने पर इनाम की घोषणा


सैकड़ों लोगों का कत्ल करवा चुके सनाउल्लाह गफ्फारी को शहाब अल-मुहाजिर के नाम से भी जाना जाता है. ISIS खोरासान के टॉप लीडरशिप ने पिछले साल जून 2020 में सनाउल्लाह गफ्फारी को खूंखार आतंकी संगठन के टॉप कमांडर की जिम्मेदारी दी थी. बता दें कि अमेरिका (America) के रिवॉर्ड्स फॉर जस्टिस विभाग ने सोमवार को गफ्फारी की सूचना देने पर 1 करोड़ डॉलर के इनाम की घोषणा की थी. और इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई थी. अमेरिकी द्वारा प्रतिबंधित विदेशी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने काबुल हवाईअड्डे पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस आत्मघाती हमले में कम से कम 185 लोग मारे गए थे, जिनमें 13 अमेरिकी सेना के जवान भी शामिल थे.


ये भी पढ़ें:


Israeli Missiles: सीरिया ने कई इजराइली मिसाइलों को मार गिराया, राजधानी दमिश्क को टारगेट करने की योजना नाकाम


70 वर्षीय महिला का शव मौत के दो साल बाद घर से मिला, पड़ोसियों ने ढाई साल से नहीं देखा था