US- Russia Reactions on death Hezbollah chief Nasrallah: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग के बीच संगठन के लगभग सभी टॉप कमांडर मारे जा चुके हैं. इस बीच अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ बातचीत में इजरायल के प्रति अपने मजबूत समर्थन को व्यक्त किया. उन्होंने गैलेंट को आश्वासन दिया कि अमेरिका ईरान और उसके प्रॉक्सी समूहों को मौजूदा तनाव को बढ़ाने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और क्षेत्र में अमेरिकी बलों और सुविधाओं की सुरक्षा के लिए तैयार है.


जो बाइडेन ने नसरल्लाह की मौत पर दी प्रतिक्रिया


राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत "एक न्याय का माप" बताया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे (नसरल्लाह) चार दशकों की नेतृत्व में सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य की मौतों के लिए जिम्मेदार थे. जो बाइडेन ने ईरान-समर्थित अलग-अलग आतंकवादी समूहों के खिलाफ इजराइल के आत्मरक्षा के लिए अमेरिका के अडिग समर्थन को दोहराया है.


बाइडेन ने ऑस्टिन को मध्य पूर्व में अमेरिकी सैन्य बलों को निर्देश दिया है ताकि आगे की आक्रामकता को रोका जा सके और व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष के जोखिम को कम किया जा सके. हालिया तनावों के बीच बाइडेन प्रशासन गाजा और लेबनान में संघर्षों को कूटनीतिक चैनलों के जरिए कम करने का प्रयास कर रहा है.


रूस ने हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर क्या कहा?


अमेरिका के उलट रूस ने हसन नसरल्लाह के मारे जाने की आलोचना की है. रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि इस तरह की हिंसक गतिविधि से इजरायल अपने लक्ष्य हासिल नहीं कर सकता. वहीं ईरान ने नसरल्लाह की मौत पर देश भर में 5 दिनों के शोक की घोषणा की है. ईरान की सुप्रीम अयातुल्ला खामेनेई ने कहा कि इस 'खून का बदला' लिया जाएगा. दूसरी ओर इराक प्रधानमंत्री कार्यालय ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है और साथ में कहा है कि नसरल्लाह को मार के इजरायल ने सारी हदें पार कर दी हैं.


ये भी पढ़ें:


'अपने कर्मों का फल भुगत रहा पाकिस्तान', UN में जयशंकर ने PAK को धोया, आतंकवाद पर दी ये वॉर्निंग