US Secretary Gina Raimondo On PM Modi: अमेरिकी (America) वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो (Gina Raimondo) ने पिछले महीने (7 मार्च से लेकर 10 मार्च के बीच) में भारत का दौरा किया था. उस दौरान उनकी मुलाकात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ हुई थी. इसी बीच शनिवार (15 अप्रैल) को अमेरिका के इंडिया हाउस में स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए जीना रायमोंडो ने कहा कि उनकी पीएम मोदी के साथ बिताया गया 1 घंटे से अधिक का समय सबसे अविश्वसनीय था. जीना रायमोंडो ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि उनमें एक अलग तरह की विशेषता है, जो उन्हें दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता बनाता है. 


जीना रायमोंडो ने कहा कि पीएम मोदी दूर की सोचते हैं. भारत में रहने वालों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का स्तर बहुत ही ज्यादा है, जिसे बताना मुश्किल है. उनकी भारत के लोगों को गरीबी से बाहर निकालने और देश को एक ग्लोबल पावर के रूप में आगे बढ़ाने में उनकी इच्छा शक्ति वास्तविक है. इसको लेकर वो लगातार काम भी कर रहे हैं.


'पीएम मोदी को टेक्नोलॉजी से लगाव'- जीना रायमोंडो 
अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने पीएम मोदी के बारे में आगे कहते हुए कहा कि उन्हें टेक्नोलॉजी से बेहद लगाव है. पीएम मोदी को जो लोग भी जानते है, उनको पता होगा कि वो बेहद ही ध्यान से टेक्नोलॉजी को लेकर बातचीत करते है. वो टेक्नोलॉजी के हर पहलू पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देते हैं.


मेरी उनसे रेडियो एक्सेस और आर्टिफिशियस इंटेलिजेंसी पर बात हुई. आने वाले समय में भारत और अमेरिका टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियस इंटेलिजेंसी के क्षेत्र में राज करेंगे. उन्होंने मुझे एक बार कहा कि AI का मतलब कुछ और होता है. AI का फुल फॉर्म होता अमेरिका और इंडिया टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम.





जीना रायमोंडो ने कई नेताओं से मुलाकात कि थी
अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने अपनी भारत यात्रा के दौरान न सिर्फ पीएम मोदी से मुलाकात कि बल्कि उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक करने के साथ कई अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात की. अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और पीयूष गोयल ने भारत-अमेरिका वाणिज्यिक संवाद में संयुक्त रूप से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया था.


ये भी पढ़ें:US Presidential Election: 2024 में बाइडेन दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे या नहीं? जानें सबकुछ