Lloyd Austin Corona Positive: अमेरिका में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. कोविड-19 महामारी यहां के लोगों को एक बार फिर से तेजी के साथ अपने चपेट में ले रही है. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी है. ऑस्टिन ने रविवार रात एक बयान में अपने संक्रमित होने की जानकारी दी और बताया कि वह पृथक-वास में रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि आगामी सप्ताह में ‘‘जितना संभव हो सकेगा’’, वह उतनी बैठकों में ‘डिजिटल’ माध्यम से भाग लेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने राष्ट्रपति (जो बाइडन) और मेरी टीम को मेरे संक्रमित पाए जाने की जानकारी दे दी है.’’


ऑस्टिन ने कहा, ‘‘मेरे स्टाफ के कर्मियों ने मेरे संपर्क में आए लोगों का पता लगाना शुरू कर दिया है और उन सभी लोगों की जांच की जा रही है, जो पिछले सप्ताह मेरे संपर्क में आए थे.’’ ऑस्टिन (68) ने बताया कि उनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और उन्होंने अक्टूबर में ‘बूस्टर’ खुराक भी ली थी. उन्होंने कहा, ‘‘टीके लाभकारी हैं....मैं सभी को ‘बूस्टर’ खुराक लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं.’’






गौरतलब है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिलने के बाद दुनियाभर में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी के साथ बढ़े हैं. इसी वजह से भारत समेत कई देशों में नाइट कर्फ्यू के साथ अन्य कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, ताकि इस संक्रमण पर काबू पाया जा सके.


पाकिस्तान में कोविड की नई लहर की आशंका


पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के मामले बढ़ने के बीच यह स्पष्ट है कि महामारी की नई लहर शुरू हो रही है. उमर ने यह भी कहा कि मुल्क में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं. वह महामारी रोधी निकाय राष्ट्रीय कमान एवं संचालन केंद्र (एनसीओसी) के प्रमुख भी हैं.


उन्होंने ट्विटर पर कहा, “कोविड की एक और लहर के शुरू होने के साफ सबूत हैं. जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चल रहा है कि ओमीक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं, खासकर कराची में.” उमर ने लोगों से गुजारिश की कि वे मास्क लगाएं क्योंकि यह संक्रमण से बचाव का बेहतरीन उपाय है. पाकिस्तान महामारी की अबतक चार लहरें देख चुका है. देश में पहला मामला 26 फरवरी 2020 को सामने आया था. वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने बताया कि पाकिस्तान भर में ओमीक्रोन स्वरूप के 75 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.


इससे पहले, 13 दिसंबर को कराची में ओमीक्रोन का पहला मामला मिला था. एनआईएच के बयान के मुताबिक, “ 27 दिसंबर 2021 तक ओमीक्रोन के कुल 75 मामलों की पुष्टि हुई थी. इनमें से 33 कराची में, 17 इस्लामाबाद में और 13 लाहौर में थे.” कराची के प्रशासन ने पूर्वी जिले में शनिवार को 15 दिन के लिए ‘माइक्रो-स्मार्ट लॉकडाउन’ लगा दिया है. इससे पहले इलाके से ओमीक्रोन स्वरूप के कम से कम 12 मामले मिले थे.


राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 594 नए मरीज मिले हैं. मुल्क में लगातार चौथे दिन 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामले 12,96,527 पर पहुंच गए हैं जबकि 28,941 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 12,57,024 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. अधिकारियों ने कहा कि 2021 के अंत तक सात करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है जो टीकाकरण के लिए पात्र आबादी का 46 फीसदी है.


ये भी पढ़ें: Mumbai में एक दिन में आए Coronavirus के 8 हज़ार से ज्यादा केस, लेकिन इस बात से मिली बड़ी राहत